फसलों के लिए धीमी बारिश अमृत समान : डा. संदीप

बारिश सभी फसलों के लिए अमृत समान है। सिर्फ दलहनी व कद्दू वर्ग की फसलों को छोड़ बाकी फसलों को फायदा होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:59 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:59 PM (IST)
फसलों के लिए धीमी बारिश अमृत समान : डा. संदीप
फसलों के लिए धीमी बारिश अमृत समान : डा. संदीप

बागपत, जेएनएन। बारिश सभी फसलों के लिए अमृत समान है। सिर्फ दलहनी व कद्दू वर्ग की फसलों को छोड़कर। दो दिन से होती बारिश से फसलों को बेहद फायदा होगा। बारिश से किसानों के चेहरे भी खिले हैं। यह बारिश अभी और दो दिन तक होगी।

दो दिन से रुक रुककर हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी से काफी हद तक निजात दिलाया है। दो दिन पहले तक लोग कूलर व एसी की सहारा ले रहे थे लेकिन अब उनकी जरूरत नहीं है। मौसम नरम होने से गर्मी न के बराबर है। बारिश से जहां गर्मी से राहत मिल रही है वहीं फसलों को काफी फायदा मिल रहा है।

कृषि वैज्ञानिक डा. संदीप का कहना है कि धीमी बारिश फसलों के बेहद फायदेमंद है। यह पानी जमीन में जाता है जबकि तेज बारिश का पानी बहकर दूर निकल जाता है। हाल के मौसम में धान व गन्ना फसल मुख्य हैं। दोनों ही फसल को बारिश से बेहद फायदा होगा। हां बस दलहनी व कद्दू वर्ग फसल जो मचान पर नहीं होती उन्हें नुकसान होगा। दलहनी फसल में कुछ समय पानी रुकने से खराब हो जाती है। धीमी बारिश से जलस्तर भी बढ़ता है गर्मी से भी राहत मिलती है। उन्होंने बताया कि अभी और दो दिन धीमी बारिश होगी। बारिश से चहुंओर फायदा ही होगा। बारिश से सड़कों पर पानी आवागमन में परेशानी

पहाड़ों पर हो रही जमकर बरसात के कारण मैदानी क्षेत्र में भी इसका असर दिखाई दे रहा है। रटौल क्षेत्र में दो दिन से लगातर रुक-रुककर बारिश हो रही है।

इससे रटौल के अलावा सिगौलीतगी, ललियाना, चमरावल, नंगलाबड़ी आदि गांव में जलभराव की स्थिति बन गई है। रटौल और पांची में तालाब लबालब हो चुके हैं। ओवरफ्लो होने के कारण तालाब का पानी मकानों में भरने की कगार पर पहुंच चुका है। बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं सब्जी की फसल लोकी, तोरी, खीरा आदि को नुकसान हुआ है। बारिश के कारण सब्जियों पर लगने वाला फुल गल गया है। इससे सब्जी उत्पादकों को काफी नुकसान होगा।

chat bot
आपका साथी