बीडीओ और सचिव को कारण बताओ नोटिस

डीएम राजकमल यादव ने बुधवार को अंगदपुर गांव में सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:19 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:19 PM (IST)
बीडीओ और सचिव को कारण बताओ नोटिस
बीडीओ और सचिव को कारण बताओ नोटिस

बागपत, जेएनएन। डीएम राजकमल यादव ने बुधवार को अंगदपुर गांव में सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया। इस दौरान वहां बड़ी अनियमितता सामने आई।

डीएम ने स्नानागार को देखा तो उसमें पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं मिली। इस पर डीएम ने बीडीओ और पंचायत सचिव से नाराजगी जताई। डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिए कि यह मामला गंभीर है और लापरवाही पर बीडीओ और सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाए।

एसडीएम दुर्गेश कुमार मिश्र ने बताया कि स्नानागार में पानी की निकासी न मिलने पर बीडीओ राहुल वर्मा और पंचायत सचिव सचिन को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। पंचायत सचिव को स्नानागार में पानी की निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। नियम विरुद्ध खरीदारी की जांच करने पहुंची टीम

नगर के क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान पर प्रशिक्षण के सामान की नियम विरुद्ध खरीदारी की शिकायत की जांच करने गुरुवार को लखनऊ से दो सदस्यीय जांच टीम संस्थान पर पहुंची और रिकार्ड खंगाले।

क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान पर स्वयं सहायता समूह, आपदा प्रबंधन, कृषि से संबंधित आदि प्रशिक्षण शिविर चलते है। जिनमें कुछ प्रशिक्षण आवासीय होते है। प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को नाश्ता व दोनों समय का खाना दिया जाता है। खाने-पीने के खर्च के लिए शासन की ओर से अच्छा-खासा बजट भेजा जाता है। शासन से निर्देश है कि सभी सामान की खरीदारी जैम पोर्टल के माध्यम से की जाए, जबकि शिकायत की गई है कि संस्थान पर जो भी खरीदारी की गई है वह जैम पोर्टल के बजाए लोकल फर्मो के माध्यम से कोटेशन बनाकर की गई है। नियम के विरूद्ध की गई खरीदारी में बड़ा हेरफेर करने की आशंका है। मामले में संस्थान के संयुक्त डायरेक्टर डीसी उपाध्याय ने जांच बैठा दी है। गुरुवार को लखनऊ से दो सदस्यीय जांच टीम संस्थान पर पहुंचे, जिन्होंने दिनभर रिकार्ड खंगाले। टीम के सदस्य बीडी चौधरी व सुरेश कुमार ने बताया कि अभी जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद ही कुछ बताया जाएगा। इस संबंध में डायरेक्टर डीसी उपाध्याय ने कहा कि यदि जांच में हेराफेरी का मामला पकड़ में आता है तो बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी