एमसीटीएस पोर्टल पर कार्य को बड़ौत ब्लाक का चयन

मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिग सिस्टम (एमसीटीएस) पोर्टल के माध्यम से मातृ एवं शिशु मृत्य दर पर नजर रखी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 09:32 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:32 PM (IST)
एमसीटीएस पोर्टल पर कार्य को बड़ौत ब्लाक का चयन
एमसीटीएस पोर्टल पर कार्य को बड़ौत ब्लाक का चयन

बागपत, जेएनएन। मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिग सिस्टम (एमसीटीएस) पोर्टल के माध्यम से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर नजर रखी जाएगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोर्टल पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुरुआत में बड़ौत ब्लॉक का चयन किया गया है। फीडबैक अच्छा मिला, तो सभी ब्लॉकों पोर्टल पर कार्य करेंगे।

शिशु एवं मातृ मृत्यु दर में कमी लगाने के लिए शासन से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य विभाग ने नई योजना बनाई है। इस पहल में महिला के गर्भवती होने से लेकर बच्चे के जन्म और उसके बाद तक नजर रखी जाएगी। पोर्टल के माध्यम से बच्चे को समय पर टीकाकरण और पोषक तत्व मुहैया कराया जा सके, इससे बच्चों को कुपोषण से भी बचाया जा सकेगा। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिग सिस्टम के तहत महिलाओं की जानकारी जुटाकर आनलाइन पोर्टल पर अपडेट करेंगे।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रमोद कुमार ने बताया कि जिले में पोर्टल के लिए शासन के निर्देशानुसार बड़ौत ब्लॉक का चयन किया गया है। क्षेत्र की आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, उन्हें बताया जाएगा कि किस तरह गर्भवती महिला और बच्चों की उसमें सूचनाएं अपलोड करनी है। उसके बाद शासन से सर्विलांस से नजर रखी जाएगी। जिस भी जरूरत होगी उसका पोर्टल के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। बाबूराम को चुना जिलाध्यक्ष

विश्व रोहिला-राजपूत संघ के तत्वावधान में रोहिला-राजपूत समाज की बैठक शहर के डाक बंगले पर आयोजित हुई। प्रदेश कार्यकारिणी के की सहमति के बाद बाबूराम रोहिला को जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस मौके पर संघ के प्रदेशाध्यक्ष एडवोकेट अर्पित, प्रदेश संरक्षक डा. मुकेश रोहिला, प्रदेश सचिव शिवराज रोहिला, संजय रोहिला, धर्मपाल रोहिला, सचिन, नवीन, विपिन, शिवराज, कर्मवीर, बलबीर, कृष्णपाल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी