नंगलाराई खनन प्वाइंट से रेत चोरी का भंडाफोड़

नंगलाराई खनन प्वाइंट पर बड़े पैमाने पर खनन का खेल चल रहा है। यहां वैध पट्ट

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:55 PM (IST)
नंगलाराई खनन प्वाइंट से रेत चोरी का भंडाफोड़
नंगलाराई खनन प्वाइंट से रेत चोरी का भंडाफोड़

बागपत, जेएनएन। नंगलाराई खनन प्वाइंट पर बड़े पैमाने पर खनन का खेल चल रहा है। यहां वैध पट्टे की आड़ में रेत चोरी का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने रेत से भरे दस ओवरलोडेड वाहन जब्त किए हैं। छह आरोपितों को भी गिरफ्तार किया गया है। मामले में पट्टाधारक पर भी मुकदमे दर्ज किए गए हैं।

एक जुलाई से पांच वर्ष के खनन पट्टों पर खदान बंद हो जाएगा। इसी के चलते ठेकेदार बड़े पैमाने पर खनन कर रहे हैं। अवैध खनन को लेकर चर्चित रहे नंगलाराई खनन प्वाइंट पर रेत चोरी का भंडाफोड़ हुआ है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर सिंह राणा के मुताबिक, ओवरलोडेड वाहनों के संचालन पर अंकुश लगाने के लिए कांधला तिराहे पर दो टीमों को लगाया गया था। इस दौरान दस ओवरलोडेड वाहनों को पकड़ा गया, जिनमें रेत भरी हुई थी और इनको नंगलाराई खनन प्वाइंट से लाया गया था। पुलिस ने छह आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है, जिनके नाम सत्तार, साजिम निवासीगण गांव जौला थाना बुढ़ाना मुजफ्फरनगर, सादिक निवासी गांव लुहारा थाना सिघावली अहीर बागपत, सरफराज निवासी मोहल्ला मंडी चमारान सरधना मेरठ, गुले व जाकिर निवासीगण गांव हर्रा थाना सरूरपुर मेरठ बताए गए हैं। पुलिस ने रेत चोरी एवं बरामदगी तथा सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम के तहत अलग-अलग मुकदमे दर्ज कर लिए हैं। मुकदमों में नंगलाराई खनन पट्टाधारक कुलदीप सिंह भी नामजद है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपितों का चालान करते हुए मामले में अग्रिम कार्रवाई शुरू कर दी है। पूर्व में भी लगा था लाखों रुपये जुर्माना

वैध पट्टे की आड़ में नंगलाराई में अवैध खनन का पूर्व में पर्दाफाश हो चुका है, जिस पर करीब 71 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा था। इसके बावजूद भी नियम विरुद्ध खनन किए जाने के आरोप लगते रहे हैं। जिस प्रकार अब रेत चोरी का भंडाफोड़ हुआ है, उससे यही प्रतीत होता है कि खनन माफिया काली करतूत से बाज नहीं आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी