अब तालाबों में नहीं जाएगा गांवों का गंदा पानी

अब तालाबों में नहीं जाएगा गांवों का गंदा पानी

लाखों बाशिदों के लिए खुशखबरी। अब गांवों का गंदा पानी तालाबों में नहीं जाएगा।

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 09:36 PM (IST) Author: Jagran

बागपत, जेएनएन। लाखों बाशिदों के लिए खुशखबरी। अब गांवों का गंदा पानी तालाबों में नहीं जाएगा। गंदे पानी को ट्रीट करने के बाद तालाबों में पहुंचाया जाएगा। इसके लिए गुरुवार को पंचायत राज मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से वेबिनार से बागपत समेत सभी जिलों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र ने बताया कि प्रशिक्षण में विशेषज्ञ डा. एके गुप्ता, अनिल शर्मा और डा. निशीथ राय ने तालाबों को स्वच्छ बनाने के गुर बताए गए। स्वच्छ भारत मिशन-2 के बजट से गांवों में तालाबों को नया जीवन दिया जाएगा। गांवों की गलियों और घरों से निकलने वाला गंदा पानी सीधे तालाबों में नहीं जाएगा। तीन बड़े गड्ढे बनेंगे, जिनमें गांव का गंदा पानी कुछ दिन जमा रहने के बाद फिर तालाब में पहुंचेगा।

तीन गड्ढों से जब गंदा पानी होकर गुजरेगा तो वह काफी हद तक स्वच्छ हो जाएगा। तब इस पानी को खेतों की सिचाई करने और पीने के अलावा अन्य जरूरत पूरी करने के काम लाया जा सकेगा। तालाबों एवं गड्ढों की खोदाई को बजट स्वच्छ भारत मिशन से मिलेगा।

स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत बागपत के 282 गांवों में घर-घर सर्वे हो रहा जिसमें यह जानकारी जुटाई जा रही कि किस घर से कितना पानी और कूड़ा कचरा रोज निकलता है और निस्तारण कैसे किया जाता है। साफ है कि अब गांवों के तालाबों को नया जीवन मिलने वाला है। जांची 37 मरीजों की आंखें

खट्टा प्रहलादपुर में गुरुवार को खेकड़ा के एडीके जैन नेत्र अस्पताल की तरफ से आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए शिविर लगा। टीम के डाक्टरों ने 37 मरीजों की आंखों की जांच की। इसमें 11 मरीजों की आंखों में मोतियाबिद मिलने पर आपरेशन को चयनित किया। आपरेशन को चयनित कर अस्पताल भेजा। शुभारंभ ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजू ने फीता काटकर किया। राकेश जैन, सुभाष, विनोद, सुमित, दीपक, दानवीर, चांदवीर आदि का सहयोग रहा। नहीं कराया मेडिकल, आज होंगे बयान

कोतवाली क्षेत्र के एक गांव से लापता युवती को पुलिस ने हरियाणा से आरोपित संग बरामद किया था। गुरुवार को पुलिस युवती को मेडिकल के लिए अस्पताल लेकर गई। लेकिन युवती ने मेडिकल कराने से इन्कार कर दिया। आज पुलिस युवती के कोर्ट में बयान दर्ज कराएगी। पुलिस के सामने युवती प्रेमी संग जाने की जिद पर अड़ी है। युवती का कहना है कि वह अपनी मर्जी से प्रेमी संग गई थी उसे कोई भी बहलाकर नहीं ले गया था।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.