हवा-हवाई हुआ प्रदूषण रोकने का प्लान

यमुना और हिडन दोआब की धरा पर हवा और पानी बागपत के खिलाफ बह रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 08:00 PM (IST)
हवा-हवाई हुआ प्रदूषण रोकने का प्लान
हवा-हवाई हुआ प्रदूषण रोकने का प्लान

बागपत, जेएनएन। यमुना और हिडन दोआब की धरा पर हवा और पानी बागपत के खिलाफ बह रहा है। हवा दम घोट रही है तो जल शरीर में जहर घोल रहा है। वायु गुणवत्ता इतनी खराब है कि 22 अक्टूबर को देश के प्रदूषित शहरों में पहला स्थान मिलने से बागपत का सिर शर्म से झुक गया था। इसके बावजूद प्रदूषण नियंत्रण प्लान हवा-हवाई है, क्योंकि 15 लाख बाशिदों को सांस लेने को न स्वच्छ हवा मिल रही है और न पीने को शुद्ध नीर..।

-----

माप रहा हरियाणा की वायु गुणवत्ता

-वर्ष 1997 में जिला बनने के बावजूद बागपत में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कार्यालय तक नहीं। प्रदूषण मापक यंत्र महज एक है जो जनपद के अंतिम छोर पर हरियाणा की सीमा पर जिला अस्पताल में लगा है। यानी यह यंत्र बागपत के बजाय हरियाणा की वायु गुणवत्ता ज्यादा मापता है। प्रशासन शासन को लिख चुका कि वायु प्रदूषण मापक यंत्र को जिला अस्पताल से हटाकर

जिले के मध्य में उचित स्थान पर लगाया जाए, लेकिन परिणाम सिफर है।

----

55 किमी दूर से प्रदूषण नियंत्रण

-यह बात और है कि मेरठ में कार्यरत सहायक अभियंता 55 किमी दूर बागपत का प्रदूषण नियंत्रित करते हैं। बाकी कसर दूसरे विभाग पूरी करने में जुटे हैं, क्योंकि कंडम वाहनों के संचालन, मिट्टी खनन व परिवहन, निर्माण से उड़ती धूल, डस्ट ढुलाई, फैक्ट्रियों से निकलता धुआं और कूड़ा जलाने से रोकने, बस्तियों से निकला गंदा पानी तालाबों और हिडन यमुना नदी में जाने से रोकने की कतई चिता नहीं है।

--------

..और भयावह तस्वीर

-एयर क्वालिटी इंडेक्स 482 तक पहुंचकर बागपत के फेफड़े भींच रहा तो हिडन और कृष्णा नदी के पानी से किनारे बसे 55 गांवों का भूगर्भ जल प्रदूषित होने से तीन साल पहले नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश पर 1250 इंडिया मार्का हैंडपंप उखाड़ने पड़े। पूर्व वैज्ञानिक डा. चंद्रबीर सिंह राणा की मानें तो हिडन और कृष्णा नदी के पानी की साल 2015 में जांच कराई तो पांच हजार गुना ज्यादा जहरीला मिला था। सर्वे में सैकड़ों लोग कैंसर व अन्य जल जनित बीमारियों की चपेट में मिले थे। इसके बावजूद अनेक लोग प्रदूषित पानी पीने को मजबूर हैं।

--------

-बागपत में प्रदूषण नियंत्रण करने को कार्रवाई की जाती है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय खोलना शासन स्तर का मामला है।

-प्रखर कटियार, सहायक अभियंता-प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

chat bot
आपका साथी