कोल्हू फैला रहे प्रदूषण, कब होगी कार्रवाई

एक बार फिर बढ़े प्रदूषण से लोग बुरी तरह परेशान हो गए हैं। प्रशासन की मनाही के बावजूद क्षेत्र में एक नहीं बल्कि कितने ही कोल्हू धुआं उलग रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 09:24 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:07 AM (IST)
कोल्हू फैला रहे प्रदूषण, कब होगी कार्रवाई
कोल्हू फैला रहे प्रदूषण, कब होगी कार्रवाई

बागपत,जेएनएन। एक बार फिर बढ़े प्रदूषण से लोग बुरी तरह परेशान हो गए हैं। प्रशासन की मनाही के बावजूद क्षेत्र में एक नहीं, बल्कि कितने ही कोल्हू धुआं उगल रहे हैं। कोल्हुओं पर जूते-चप्पल के अलावा टायर तक फूंके जा रहे हैं। उधर, हाईवे पर चल रहा निर्माण कार्य भी प्रदूषण को बढ़ाने का काम कर रहा है।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एक सप्ताह पहले कोल्हू संचालकों को प्रशासन ने कोल्हू चलाने से मना किया था ताकि प्रदूषण न फैल सके। कई दिन मौसम साफ रहने के बाद एक बाद फिर वातावरण में प्रदूषण फैल गया है। क्षेत्र में प्रदूषण को बढ़ावा कोल्हू भी दे रहे हैं, जिन पर प्लास्टिक की चप्पल, जूते और टायर आदि भी फूंके जा रहे हैं। कोल्हुओं से निकलने वाला जहरीला धुआं वातावरण में पहुंचते ही हवा को बेहद ही प्रदूषित कर देता है। उधर, वातावरण में दिन में भी धुंध छाई रहती है। किसान समझ नहीं पा रहे हैं कि ऐसा मौसम के कारण हो रहा है या प्रदूषण से। यही कारण है कि किसान खेतों की पलेवा भी नहीं कर रहे हैं यदि यह धुंध है तो हो सकता है कि आसमान में बादल भी हो और यदि बारिश हो गई तो गेहूं की बुवाई में समय लग सकता है। तहसीलदार प्रदीप कुमार ने बताया कि यदि कोल्हुओं पर टायर आदि जलाए जा रहे होंगे तो कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी