मरीजों को कैंसर बांट रहे चिकित्सक, सीएमओ ने लगाई क्लास Baghpat News

बागपत के जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सक मरीजों के एक बार नहीं तीन-तीन बार सीटी स्कैन करा रहे है। जबकि ऐसा करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 01:27 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 01:27 PM (IST)
मरीजों को कैंसर बांट रहे चिकित्सक, सीएमओ ने लगाई क्लास Baghpat News
मरीजों को कैंसर बांट रहे चिकित्सक, सीएमओ ने लगाई क्लास Baghpat News

बागपत, जेएनएन। एक हजार एक्स-रे कराने पर जितना विकिरण निकलता है, उतना एक सीटी स्कैन कराने पर विकिरण निकलता है। यह बात जानने के बाद भी बागपत के जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सक मरीजों के एक बार नहीं तीन-तीन बार सीटी स्कैन करा रहे है। जब बागपत के जिला अस्पताल में रोज 100 से अधिक सीटी स्कैन होने पर शासन के कान खड़े हुए, तो लखनऊ से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की टीम को जांच को भेजा गया। टीम ने जांच कर जिला अस्तपाल के चिकित्सकों का पैनल बनाने के निर्देश दिए।

रोजाना सौ से अधिक सीटी स्‍कैन

साथ ही टीम ने आशंका जाहिर की कि यदि लोग ऐसे ही सीटी स्कैन कराएंगे, तो उन्हें कैंसर जैसा घातक रोग चपेट में ले सकता है। जिला अस्पताल में पीपीपी मॉडल पर सीटी स्कैन सेंटर संचालित है। इस सेंटर पर जिला अस्पताल के चिकित्सकों की सलाह पर मरीजों के मुफ्त में सीटी स्कैन किए जाते है। सेंटर पर सौ से अधिक सीटी स्कैन प्रतिदिन हो रहे है। ऐसे भी मामले में प्रकाश में आए है कि एक मरीज ने तीन बार सीटी स्कैन कराया। वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में पीपीपी मॉडल पर संचालित सीटी स्कैन सेंटर पर महीने भर में सौ मरीजों के सीटी स्कैन हो रहे है।

लखनऊ से आई टीम

इस पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों ने बागपत जिला अस्पताल में खुले सेंटर की जांच को लखनऊ से टीम भेजी। गुरुवार को जिला अस्पताल पहुंची एनएचएम के डिप्टी डायरेक्टर डा. रणवीर सिंह ने नेतृत्व में आई टीम ने सीटी स्कैन सेंटर पर जांच की। जिला अस्पताल के चिकित्सक डा. अशोक लाठियान से सीटी स्कैन कराने वाले चिकित्सकों का पैनल बनाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि बेवजह मरीजों का सीटी स्कैन न कराएं। मामले में शुक्रवार को सीएमओ डा. जितेन्द्र वर्मा ने जिला अस्पताल के चिकित्स्कों की क्लास लगाई। सीएमओ ने चिकित्सकों को आवश्यकता होने पर ही मरीज का सीटी स्कैन कराने की सलाह दी।  

chat bot
आपका साथी