आक्सीजन को सार्वजनिक स्थान पर लगाए पीपल

वायुमंडल में आक्सीजन बढ़ाने के लिए समाजसेवियों ने सार्वजनिक स्थान पर पीपल के पौधे रोपकर भविष्य में आक्सीजन की चुनौतियों से निपटने का इंतजाम किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:21 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:21 AM (IST)
आक्सीजन को सार्वजनिक स्थान पर लगाए पीपल
आक्सीजन को सार्वजनिक स्थान पर लगाए पीपल

संवाद सहयोगी, खेकड़ा : वायुमंडल में आक्सीजन बढ़ाने के लिए समाजसेवियों ने सार्वजनिक स्थान पर पीपल व कई अन्य प्रजाति के पौधे रोपे। कोतवाली में पौधारोपण के बाद पुलिस भी समाजसेवियों संग रही।

कोरोना काल में आक्सीजन की किल्लत पर दोबारा से लोगों ने व्यापक स्तर पर पौधारोपण शुरू कर दिया है। सोमवार को समाजसेवी उमेश शर्मा ने अपनी टीम के साथ वायुमंडल में आक्सीजन बढ़ाने के लिए कोतवाली के अलावा कई अन्य सार्वजनिक स्थान पर पीपल के पौधे रौपे। यहां के बाद पुलिस ने भी समाजसेवियों संग मिल कई स्थान पर विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए। सभी ने अधिक से अधिक पौधारोपण करने का संकल्प लिया। उमेश शर्मा ने कहा कि माफिया पेड़ों को लगातार काट रहे हैं। प्रकृति से खिलवाड़ का नतीजा ही कोरोना में आक्सीजन की कमी से आए दिन किसी न किसी की मौत होना। अभी भी समय है अगर इंसान चाहे तो इस महामारी को बढ़ने से रोक सकता है। पूर्व सभासद देवेंद्र शर्मा, अनुज कौशिक, एड. सुधीर धामा, गजेंद्र कौशिक, पवन शर्मा आदि शामिल रहे।

सीएमओ ने किया सीएचसी का निरीक्षण टीकाकरण के नए नियम बताए

बड़ौत : स्वास्थ्य केंद्रों पर चल रहे कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए सोमवार को सीएमओ आरके टंडन ने औचक निरीक्षण किया और चिकित्सा अधीक्षकों को टीकाकरण के नए नियमों के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

सीएमओ ने सुबह छपरौली सीएचसी का दौरा करने के बाद बड़ौत सीएचसी पर पहुंचे। यहां उन्होंने कोविड-19 जांच और वैक्सीनेशन की व्यवस्था को देखा। इस दौरान सीएमओ ने बताया कि नए नियमानुसार कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के समय में परिवर्तन किया गया है। अब दूसरी डोज 12 से 16 हफ्ते के बीच में लगाई जाएगी। हालांकि जिन लोगों ने दूसरी डोज के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रखा है, उन्हे पूर्व निर्धारित तिथि पर ही वैक्सीनेशन कराने की छूट दी गई है। इसके अलावा अब आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही पहली और दूसरी डोज लगाई जाएगी। ------ मायूस लौटे लोग

सोमवार से दूसरी डोज के लिए 84 दिन का नियम लागू होने के बाद बड़ी संख्या में टीकाकरण कराने पहुंचे लोगों को मायूस लौटना पड़ा। इसके अलावा बिना रजिस्ट्रेशन पहली डोज लगवाने वालों का भी टीकाकरण नहीं हो सका। सीएचसी अधीक्षक डा. विजय कुमार ने बताया कि दूसरी डोज के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही सीएचसी पर आएं क्योंकि सिस्टम आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बगैर टीकाकरण को स्वीकार नहीं कर रहा है। उधर, बड़ौत सीएचसी के अंतर्गत 10 सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है, जहां सोमवार को कुल 450 लोगों का टीकाकरण किया। बड़ौत सीएचसी पर 50 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

chat bot
आपका साथी