मावे की अवैध भट्ठियों के खिलाफ भड़के बड़ौली के पशुपालक

बड़ौली गांव में मावे की अवैध भट्ठियों के खिलाफ बड़ौली गांव के पशुपालक भड़क उठे। शिव मंदिर में बैठक कर कहा कि खाद्य सुरक्षा विभाग के सरंक्षण में मावे की भट्ठियां चल रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 11:06 PM (IST)
मावे की अवैध भट्ठियों के खिलाफ भड़के बड़ौली के पशुपालक
मावे की अवैध भट्ठियों के खिलाफ भड़के बड़ौली के पशुपालक

बड़ौत: बड़ौली गांव में मावे की अवैध भट्ठियों के खिलाफ बड़ौली गांव के पशुपालक भड़क उठे। शिव मंदिर में बैठक कर कहा कि खाद्य सुरक्षा विभाग के सरंक्षण में मावे की भट्ठियां चल रही हैं।

कपिल की अध्यक्षता व उदय के संचालन में हुई बैठक में पशुपालकों ने रोष जताते हुए कहा कि गांव में 30 से ज्यादा मावे की अवैध भट्ठियां चल रही हैं। भट्ठी मालिक उनसे 35 रुपये लीटर दूध खरीदते हैं, जबकि चंद कदम दूरी पर बड़ौत में दूध का भाव 55 रुपए लीटर है यदि वह सस्ते दामों में दूध नहीं देते हैं तो भट्ठी मालिक पाउडर का मावा बना लेते हैं जिससे उनका दूध नहीं बिक पाता है। कई बार तो दूध लेने से मना भी कर देते हैं। पशुपालकों ने बताया कि भट्ठियां पर मिलावटी मावा बनाया जा रहा है, जिससे दिल्ली सप्लाई किया जाता है। हर रोज मावे से भरी गाड़ियां दिल्ली जाती हैं, जिनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता है। इस काम में खाद्य सुरक्षा विभाग और पुलिस की मिलीभगत रहती है।

पुलिस चौकियों के सामने गुजरती है मावे और पाउडर से भरी गाड़ियां

क्षेत्र में हर रोज तीन दर्जन से ज्यादा मावे से भरे कैंटर आदि गाड़ियां सुबह दिल्ली जाती हैं और शाम को उधर से मावे और दूध का घटिया किस्म का पाउडर लेकर वापस लौटती हैं। दिल्ली से लौटते समय डूंडाहेड़ा चेकपोस्ट, खेकड़ा पाठशाला, राष्ट्र वंदना चौक पर पुलिस पिकेट, सरूरपुर पुलिस चौकी, औद्योगिक पुलिस चेकपोस्ट बड़ौत, दिल्ली बस स्टैंड पुलिस चौकी बड़ौत, रमाला थाना पड़ता है, लेकिन कोई भी इन गाड़ियों को रोककर यह नहीं देखता कि आखिर दिल्ली से इन गाड़ियों में क्या लाया जा रहा है। इन्होंने कहा..

बड़ौली गांव में जो भी भट्ठियां चल रही है वे अवैध हैं। दिवाली पर गांव में छापा मारा गया था तो भट्ठियां बंद मिली थीं और ग्रामीणों ने भी यह बताया था कि भट्ठियां बंद हैं। यदि भट्ठियां चल रही हैं तो कार्रवाई की जाएगी।

चितरंजन ¨सह, अभिहीत अधिकारी बागपत।

chat bot
आपका साथी