मूर्ति स्थापना से पूर्व निकाली कलशयात्रा

पूरनपुर नवादा गांव में निर्माणाधीन शिव मंदिर में शिव परिवार की मूर्ति स्थापना की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:43 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:43 PM (IST)
मूर्ति स्थापना से पूर्व निकाली कलशयात्रा
मूर्ति स्थापना से पूर्व निकाली कलशयात्रा

बागपत, जेएनएन। पूरनपुर नवादा गांव में निर्माणाधीन शिव मंदिर में शिव परिवार की मूर्ति स्थापना की गई। इससे पूर्व गांव के श्रद्धालुओं ने बैंडबाजे के साथ धूमधाम से मूर्ति व कलश परिक्रमा यात्रा निकाली।

भगवान शिव व राधा कृष्ण की आकर्षित झांकी भी निकाली गई। यात्रा शिव मंदिर से शुरू होकर पूरे गांव का भ्रमण कर वापस मंदिर प्रांगण पर पहुंचकर समाप्त हुई। यात्रा के समापन पर कलश मंदिर में स्थापित कराए। इसके बाद मूर्ति का पूजन शुरू हुआ। पूर्व प्रधान जय भाटी, डा. सुमित शर्मा, धर्मवीर, योगेश पांचाल, ज्ञानी, अमित, मदन, वेदप्रकाश व ज्ञानेंद्र आदि शामिल रहे। यज्ञ प्रकृति की धरोहर: कपिल

दाहा गांव में रणवीर राणा के आवास पर आयोजित राष्ट्र कल्याण यज्ञ में ब्रह्मा कपिल शास्त्री ने कहा कि युवा पीढ़ी को दुर्गुणों से बचाकर सत्य मार्ग पर चलाने पर ही देश तरक्की की ओर बढ़ेगा।

आज युवा नशा खोरी आदि दुर्गुणों के जाल में फंसता जा रहा है जो युवाओं के पतन का ही नहीं परिवार के पतन का भी कारण बनते जा रहे हैं। स्वामी सत्यदेव महाराज ने बताया कि यज्ञ प्रकृति की धरोहर है। इस दौरान देवेंद्र आर्य, चौगामा चौधरी कृषिपाल राणा, चरण सिंह, आंनद छिल्लर, पंडित सत्यपाल आर्य, योगेंद्र राणा, यशवीर, देवेंद्र राणा, विक्रम, विकास राणा आदि शामिल रहे। प्रशिक्षण में व्यायाम के साथ लाठी चलाना सिखाया

सनबीम पब्लिक स्कूल दोघट में आर्यवीर दल के तत्वावधान में चल रहे आर्यवीर प्रशिक्षण शिविर के चौथे दिन व्यायाम के साथ-साथ लाठी आदि चलाना भी सिखाया गया।

इससे पूर्व यज्ञ का आयोजन कर आहुतियां डाली गई। प्रशिक्षण दे रहे दल के संगठन मंत्री हरि सिंह आर्य ने कहा कि युवा पीढ़ी को संस्कारवान बनाने पर ही मजबूत राष्ट्र बनेगा। देवी-देवताओं की पूजा के लिए यज्ञ ही एक माध्यम है। युवा पीढ़ी को संस्कारवान बनाकर राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करें। इस दौरान प्रांतीय कार्यकारी संचालक पंकज कुमार आर्य, भीष्म आर्य, प्रधानाचार्य दीपेश जैन, योगेंद्र शर्मा, अजय कुमार, संजीव कुमार, संदीप पंवार, सुशील पंवार तथा कणिका, शेखर, आंचल, अभी पंवार आदि आर्यवीर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी