गलत रिपोर्ट से फैल रही डेंगू की दहशत

जिले में डेंगू की दहशत बढ़ रही है स्वास्थ्य विभाग की मानें तो इसकी एक वजह गलत रिर्पोट है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 10:24 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 10:24 PM (IST)
गलत रिपोर्ट से फैल रही डेंगू की दहशत
गलत रिपोर्ट से फैल रही डेंगू की दहशत

बागपत, जेएनएन। जिले में डेंगू की दहशत बढ़ रही है, स्वास्थ्य विभाग की मानें तो इसकी एक वजह लैब से दी जा रही गलत रिपोर्ट है। रिपोर्ट की सच्चाई जानने के लिए सीएमओ सहित तीन डाक्टरों की एक टीम गठित की गई है। ये टीम रिपोर्ट की तो जांच करेगी ही उसके साथ अवैध वसूली की भी पड़ताल करेगी।

जिले में एकाएक डेंगू का प्रकोप बढ़ा है। यहां तक कि जान जा रही है, लेकिन लोग मान रहे है कि डेंगू से प्लेटलेट्स कम होना मौत की वजह है। जबकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में मौत का कारण कुछ ओर है और डेंगू की भी पुष्टि नहीं हो रही है। लोगों में फिलहाल डेंगू और बुखार की दहशत है। लोगों के बीच दहशत को कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग सच्चाई जानेगा की डेंगू का प्रकोप कहां से फैल रहा है। सबसे पहले जिले के उन लैबों में जांच पड़ताल होगी, जहां से डेंगू की रिपोर्ट दी जा रही है। यह अनुमान है कि प्लेटलेट्स कम करके रिपोर्ट तैयार की जा रही है। यह एक मिलीभगत हो सकती है। लैब में कहीं गड़बड़ी मिली तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई निश्चित होगी। इसके अलावा प्राइवेट नर्सिंग होम की भी जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम इन सभी जगहों पर जाकर सच्चाई का पता लगाएगी। सीएमओ सहित तीन डाक्टरों की टीम बनाई गई है। गुरुवार को टीम सीएमओ की निगरानी में जांच करेगी।

सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने कहा कि शिकायती मिली है कि स्वस्थ व्यक्ति की भी प्लेटलेट्स कम करके रिपोर्ट दे दी जाती है। इसकी जांच के लिए एक टीम बनाई गई है। टीम सभी लैब और प्राइवेट नर्सिंग होम में पहुंचकर निरीक्षण करेगी। ये डाक्टर करेंगे जांच

प्राइवेट नर्सिंग होम और लैब की जांच के लिए पीसीपीएनडीटी एक्ट के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. गजेंद्र सिंह, प्राइवेट नर्सिंग होम और क्लीनिक के नोडल अधिकारी डा. अरविद मलिक को जिम्मेदारी दी गई है। सीएमओ भी इनके साथ जांच पड़ताल में शामिल रहेंगे। सरकारी चिकित्सालयों में ही कराएं जांचे

सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने लोगों से अपील की है कि सरकारी चिकित्सालयों की लैब में डाक्टर के परामर्श के बाद अपनी बीमारी की जांच कराएं। यहां सभी सेवा निशुल्क है। डेंगू और अन्य जांचे भी सही रिपोर्ट दी जाती है।

chat bot
आपका साथी