महिलाओं के उत्थान की योजनाओं की जानकारी दी

जैन स्थानकवासी ग‌र्ल्स डिग्री कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की द्वितीय इकाई के तत्वावधान में शिविर शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:40 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:40 PM (IST)
महिलाओं के उत्थान की योजनाओं की जानकारी दी
महिलाओं के उत्थान की योजनाओं की जानकारी दी

बागपत, जेएनएन। जैन स्थानकवासी ग‌र्ल्स डिग्री कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की द्वितीय इकाई के तत्वावधान में सात दिवसीय शिविर शुरू हो गया। शिविर में महिलाओं के उत्थान के लिए संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

शहर स्थित कालेज परिसर में सोमवार को कैंब्रिज स्कूल के संस्थापक राजीव सिंह ने सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप जलाकर शिविर का शुभारंभ किया। स्वयं सेविकाओं ने शिविर स्थल के साथ ही आसपास की नालियों की सफाई की। शिविर का पहला दिन महिला शिक्षा व आत्मनिर्भरता को समर्पित रहा।

कार्यक्रम अधिकारी डाक्टर प्रविता खत्री ने स्वयं सेविकाओं को महिलाओं के आत्मनिर्भर बनने के लिए अन्नपूर्णा योजना, मुद्रा योजना, महिला शक्ति, सेंट कल्याणी आदि योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान रिया मलिक, रिया तोमर, साक्षी, तनु, अमृता, अवंतिका तोमर, अंजू, रूपल राठी, आस्था आदि मौजूद रही।

उधर, जनता वैदिक डिग्री कालेज सेवा योजना की प्रथम इकाई के शिविर के छठें दिन योगाभ्यास कराया गया। आचार्य सत्यप्रकाश आर्य के निर्देशन में सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, हलासन, हनुमान बैठक, मयूरासन, सेतुबंध आसन का अभ्यास कराया। शिविर में आयोजित गोष्ठी में अग्निशमन अधिकारी विनोद कुमार फोगाट ने आग पर नियंत्रण की विधि बताई। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डाक्टर रघुराज सिंह ने किया। इस दौरान विक्रांत उज्जवल, सहराज, ज्ञानप्रकाश, मोहन सिंह, प्रदीप कुमार, विपिन कुमार, विवेक कुमार, विवेक वर्मा, सुभाष गंगवार आदि मौजूद रहे।

110 को दी फ्री दवाइयां

रटौल गांव में सोमवार को जन औषधि केंद्र पर स्वास्थ्य शिविर लगा। डा. शाजिया व डा. कामिल ने 110 मरीजों की जांचकर दवाई वितरित की। बताया कि बदलते मौसम के कारण अधिकांश मरीज, जुकाम, खासी व एलर्जी से ग्रस्त थे। बताया की एक से सात मार्च तक जन औषधि दिवस मनाया जा रहा। फैजान, जावेद, रहीस आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी