अब दुनिया पढ़ेगी अनाम स्वतंत्रता सेनानियों का इतिहास

जिले में उन वीर सपूतों की कमी नहीं है जिन्होंने भारत माता को गुलामी की बेड़ियों से आजाद कराने को प्राण तक न्यौछावर किए लेकिन अनदेखी से गुमनामी में गुम हो गए हैं। अब प्रदेश सरकार बागपत समेत तमाम जिलों में अनाम स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान दुनिया के सामने लाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 06:16 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 06:16 PM (IST)
अब दुनिया पढ़ेगी अनाम स्वतंत्रता सेनानियों का इतिहास
अब दुनिया पढ़ेगी अनाम स्वतंत्रता सेनानियों का इतिहास

बागपत, जेएनएन। जिले में उन वीर सपूतों की कमी नहीं है, जिन्होंने भारत माता को गुलामी की बेड़ियों से आजाद कराने को प्राण तक न्यौछावर किए लेकिन अनदेखी से गुमनामी में गुम हो गए हैं। अब प्रदेश सरकार बागपत समेत तमाम जिलों में अनाम स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान दुनिया के सामने लाएगी।

शासन में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने बागपत समेत सभी डीएम को अवगत कराया कि स्वतंत्रता आंदोलन एवं राष्ट्रवादी साहित्य विशेषकर उत्तर प्रदेश के अनाम स्वतंत्रता सेनानियों पर केंद्रित पुस्तकों का प्रकाशन किया जाएगा। इसके लिए जिले का विषयगत इतिहास जुटाने को इतिहास संकलन समिति गठित करने का आदेश दिया है।

इतिहास संकलन समिति के सदस्य अनाम स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित इतिहास लेखन कार्य कराकर मुद्रित कराने को मुद्रण सामग्री उपलब्ध कराने का आदेश दिया। डीएम राज कमल यादव ने सीडीओ को नोडल नामित कर जिला सूचना अधिकारी को जिम्मा सौंपा है। बागपत में ऐसे वीर सपूतों की कमी नहीं जिन्होंने भारत माता को गुलामी की बेड़ियों से मुक्त कराने को अपने प्राण न्यौछावर कर दिए, लेकिन आजादी मिलने के बाद उनके नाम एवं पहचान गुमनाम अंधेरे में खो गई। बसौद गांव को लीजिए जहां अंग्रेजी फौज ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों की नाक में दम करने बाबा शाहमल का साथ देने पर 180 लोग मौत के घाट उतारे थे।

समाधान दिवस में 46

शिकायतें निस्तारित

जागरण संवाददाता,बागपत: जनपद के थानों में शनिवार को समाधान का आयोजन किया गया। बड़ौत कोतवाली में डीएम राजकमल यादव व एसपी नीरज कुमार जादौन ने फरियादियों की समस्या सुनी। एएसपी मनीष कुमार मिश्रा ने बागपत कोतवाली में पीड़ितों को फरियाद सुनी। इसी तरह अन्य थानों में भी अफसरों ने फरियादियों की समस्या की। थानों में 99 शिकायतों पहुंची। इनमें से 46 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों का अफसरों ने अधीनस्थों को शीघ्र व त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी