बालिग होने पर होगी छात्र-छात्रा की शादी, दिया शपथ पत्र

जेएनएन बागपत अब बालिग होने के बाद ही छात्र-छात्रा की शादी होगी। इस संबंध में उन दोनों के स्वजन ने बाल कल्याण समिति को शपथ पत्र दे दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:47 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:47 AM (IST)
बालिग होने पर होगी छात्र-छात्रा की शादी, दिया शपथ पत्र
बालिग होने पर होगी छात्र-छात्रा की शादी, दिया शपथ पत्र

जेएनएन, बागपत : अब बालिग होने के बाद ही छात्र-छात्रा की शादी होगी। इस संबंध में उन दोनों के स्वजन ने बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) को शपथ पत्र दे दिया है। तीन दिन पूर्व यदि पुलिस गांव में न पहुंचती तो बाल विवाह हो जाता।

बागपत कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में 11 अप्रैल को 15 वर्षीय नौवीं की छात्रा का 18 साल के दसवी पास छात्र से शादी होनी थी। इसकी जानकारी 10 अप्रैल की शाम सीडब्ल्यूसी के पदाधिकारियों को मिली, जिनके निर्देश पर पुलिस गांव में पहुंची। युवक (दूल्हा) अपने स्वजन के साथ शादी रचाने के लिए मेरठ जाने की तैयारी कर रहा था। छात्रा अपने मामा के घर मेरठ में रहती है। वहीं शादी होनी थी। पुलिस दूल्हे को पकड़कर कोतवाली ले आई थी। छात्रा की शादी न करने की उसके स्वजन को हिदायत दे दी थी। बाद में पुलिस ने उनको सीडब्ल्यूसी के सामने पेश किया।

सीडब्ल्यूसी के अध्यक्ष राजीव यादव का कहना है कि बाल विवाह रोक दिया गया है। उन दोनों के स्वजन ने कहा कि बचपन में ही इनका रिश्ता तय कर दिया था। स्वजन ने शपथ पत्र दिया कि छात्रा के बालिग और छात्र की शादी की निर्धारित उम्र 21 साल पूरी होने के बाद ही उनकी शादी की जाएगी।

बच्चे नहीं होने पर महिला को मारपीट कर घर से निकाला

खेकड़ा : शादी के छह साल बाद बच्चे नहीं होने पर ससुरालीजन ने महिला को लाठी डंडो से मारपीट कर घर से निकाल दिया।

महिला कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली है। छह साल पहले एक बस्ती के युवक से शादी हुई थी। शादी के बाद संतान नहीं हुई। इस पर सास, ननद व अन्य लोग ताने कसने के साथ गली गलौज करते हैं। आरोप है कि मंगलवार रात पति व अन्य ने मारपीट कर घर से निकाल दी। वह मायके पहुंची, लेकिन पति व तीन अन्य लोग उनके मायके पहुंचकर दोबारा मारपीट की। पुलिस ने मामले की जांचकर कार्रवाई का आश्वासन पीड़िता को दिया है।

chat bot
आपका साथी