अब गांवों के घर-घर में होगी कोरोना की जांच

कोरोना मरीजों को त्वरित इलाज और संदिग्धों की जांच के लिए अब स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांवों में सक्रिय किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:55 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:55 PM (IST)
अब गांवों के घर-घर में  होगी कोरोना की जांच
अब गांवों के घर-घर में होगी कोरोना की जांच

बागपत, जेएनएन। कोरोना मरीजों को त्वरित इलाज और संदिग्धों की जांच के लिए अब स्वास्थ्य विभाग की आरआरटी (रैपिड रेस्पांस टीम) को गांव में सक्रिय कर दिया गया है। गांव-गांव के घर-घर में टीम जाएगी और कोरोना के संदिग्धों की जांच करेगी। किसी मरीज को ज्यादा परेशानी हुई, तो टीम उक्त मरीज को कोविड अस्पताल में भर्ती कराएगी।

कोरोना का प्रकोप बढ़ा, तो गांव-गांव में मरीजों की भरमार हो गई है। खांसी, बुखार और जुकाम से पीड़ितों की संख्या अनगिनत हैं। इन रोगों से पीड़ितों की जांच हो जाए, तो कुछ कोरोना से ग्रस्त मिल सकते हैं। संक्रमितों की ऐसी बाढ़ सी आ रही है, अस्पताल फुल हो गए हैं। मजबूर होकर स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की छूट दी है। अब स्वास्थ्य विभाग ने आरआरटी को गांवों के घर-घर में जांच के लिए जिम्मेदारी दी है। एक टीम में तीन सदस्यों को शामिल किया गया है। टीम होम आइसोलेशन में मरीजों के स्वास्थ्य का हाल जानेगी।

वहीं, संदिग्ध मरीजों को दवा किट मुहैया कराएगी। टीम में गांव स्तर का जो व्यक्ति है, वह गांव की स्थिति से अवगत कराया। वह व्यक्ति घर-घर में भ्रमण कर बीमारों की जानकारी देगा। उसी के आधार पर डाक्टर जांच पड़ताल करेंगे। किसी कोरोना संक्रमित की हालत बिगड़ने पर उसे कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। 205 सब सेंटर पर तैनात की गई टीम

जिले में 205 सब सेंटर हैं। इन सेंटरों के हिसाब से टीम का गठन किया गया है। एक टीम में तीन सदस्य शामिल रहेंगे। इनमें एक डाक्टर, फार्मासिस्ट या लैब टेक्नीशियन और जिला पंचायत राज विभाग की ओर से नामित किया गया गांव के किसी व्यक्ति को शामिल किया गया है। कुल मिलाकर जिले में 615 लोग इस टीम में रहेंगे।

--------

--आरआरटी टीम का 205 सब सेंटरों पर गठन कर दिया गया है। ये टीम कोरोना मरीजों की जांच करेगी और दवा की किट संदिग्धों तक पहुंचाएगी। गांव-गांव में टीम का गठन हो गया है। कुछ जगह टीम ने काम शुरू कर दिया है। इस टीम से स्वास्थ्य विभाग को बहुत लाभ मिलेगा

डा. यशवीर सिंह, डिप्टी सीएमओ, कोरोना के नोडल अधिकारी।

chat bot
आपका साथी