अब कोहरा बढ़ा रहा वायु प्रदूषण

दो दिन से आधी रात के बाद सुबह तक पड़ रहे घने कोहरे में बागपत की हवा और बिगड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 10:44 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 10:44 PM (IST)
अब कोहरा बढ़ा रहा वायु प्रदूषण
अब कोहरा बढ़ा रहा वायु प्रदूषण

जेएनएन, बागपत: दो दिन से आधी रात के बाद सुबह तक पड़ रहे घने कोहरे में बागपत की हवा और खतरनाक हो गई है। शनिवार को बागपत का एयर क्वालिटी इंडेक्स 421 पर पहुंचने से लोग आंखों में जलन व दम फूलने की शिकायत करते दिखे। सर्वाधिक दिक्कत श्वास संबंधी मरीजों को हो रही है।

सीएचसी अधीक्षक डा. विभाष राजपूत ने बताया कि ठंड में प्रदूषण बढ़ने से ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ी है, जिन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है। लोगों को अपनी सेहत को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए।

वहीं सुबह नौ बजे तक कोहरा छाया रहने से दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे, मेरठ-बागपत हाइवे और बागपत-चांदीनगर आदि मार्गों पर वाहन रेंगते नजर आए। कोहरे के कारण अब सड़क दुर्घटना बढ़ने का अंदेशा बढ़ गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक अभियंता प्रखर कटियार ने कहा कि कोहरा पड़ने तथा हवा की रफ्तार धीमी रहने से एक्यूआइ में बढ़ा है, क्योंकि प्रदूषित कण ऊपर जाने के बजाय नीचे तैर रहे हैं।

ठंड में लगवा रहे वाटर कूलर

बागपत: किशनपुर बराल गांव में पंचायत सचिव के 33.34 लाख रुपये की निकासी करने का मामला प्रकाश में आने के बाद अब अफसरान दूसरी ग्राम पंचायतों की छानबीन में जुटे हैं। अधिकारी गोपनीय ढंग से यह पता लगाने में जुटे हैं कि किशनपुर बराल की तरह किसी और गांव में तो इतनी मोटी राशि नहीं निकाली। कई गांवों में ठंड के मौसम में वाटर कूलर लगवाने पर लाखों रुपये खर्च करने का मामला सामने आया है।

प्रति वाटर कूलर लगवाने पर करीब 1.39 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। दरअसल 25 दिसंबर को वर्तमान ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। गत दिनों उच्चाधिकारी ग्राम पंचायतों के खर्च पर पैनी नजर रखने के निर्देश दे चुके हैं।

जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र ने कहा कि किशनपुर बराल को छोड़कर किसी दूसरी ग्राम पंचायत में एकमुश्त मोटी राशि आहरित करने का मामला प्रकाश में नहीं आया है।

chat bot
आपका साथी