होटल-रेस्तरा में इंतजाम कुछ नहीं, लोगों को कराया अव्यवस्थाओं का खाना

बागपत जेएनएन। कोरोना वायरस से अब राहत होने पर शासन ने होटल रेस्टोरेंट और मिठाईयों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:50 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:50 PM (IST)
होटल-रेस्तरा में इंतजाम कुछ नहीं, लोगों को कराया अव्यवस्थाओं का खाना
होटल-रेस्तरा में इंतजाम कुछ नहीं, लोगों को कराया अव्यवस्थाओं का खाना

बागपत, जेएनएन। कोरोना वायरस से अब राहत होने पर शासन ने होटल, रेस्टोरेंट और मिठाईयों की दुकानों को खोलने की छूट दी है। इसके लिए गाइडलाइन में आदेश जारी किया ग्राहकों की जांच के लिए हेल्प डेस्क बनाई जाएगी, लेकिन ऐसा कहीं नहीं हुआ है। लोगों को खाना अव्यवस्थाओं के बीच परोसा गया है। जागरूकता और सुरक्षा का कोई इंतेजाम नहीं था।

अभी तो कोरोना की दूसरी लहर से ही जूझना पड़ रहा है, तीसरी लहर अभी आनी बाकी है। वायरस का प्रकोप कम तो हुआ है, लेकिन अभी खतरा टला नहीं है। शासन ने गाइडलाइन जारी कर होटल, रेस्टोरेंट और मिठाईयों की दुकानों को सुबह सात बजे से शाम नौ बजे तक खोलने की अनुमति दी। इसके लिए कुछ व्यवस्था भी करनी होगी। एंट्री प्वाइंट के बाहर ग्राहकों के पल्स आक्सीजन मीटर से आक्सीजन का लेवल जांचने, किसी को बुखार तो नहीं है, इसके लिए इंफ्रारेड थर्मामीटर से तापमान की जांच करनी है। हाथों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी है। इसके लिए अलग से एक हेल्प डेस्क बनानी है। इस आदेश का पालन नहीं हुआ है। कहीं भी ये व्यवस्था नहीं की गई है। ग्राहकों को सीधे कुर्सियों पर बैठाकर खाना परोसा गया है। जो ग्राहक आ रहे थे उनके चेहरे पर मास्क नहीं था। इसके अलावा कुर्सियों के बीच में दूरी न बनाते हुए मिलाकर रखा हुआ था। यह हाल एक या दो नहीं अधिकांश जगह एक जैसा ही था। खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश चंद ने बताया कि सभी होटल, रेस्टोरेंट और मिठाईयों की दुकानों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना कराई जाएगी। आदेश के बाद भी व्यवस्था नहीं करेगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।

--------

नियमों का पालन कराना रहेगा चुनौती

--खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन कार्यालय में 12 रेस्टोरेंट, 13 होटल और 55 मिठाईयों की दुकान पंजीकृत है। इसके अलावा बिना लाइसेंस वालों की भरमार है। इन सभी जगह कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित कराना विभाग के लिए चुनौती रहेगा। नियमों का पालन भी कराने के लिए निरीक्षण करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी