मुबारिकपुर गांव बना जिले का भाग्योदय ग्राम

भाग्योदय फाउंडेशन नई दिल्ली व लखनऊ की भाग्योदय ग्राम विकास की विशेष मुहिम में खेकड़ा ब्लाक का गांव मुबारिकपुर भी जुड़ गया। ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद की जाएगी। साथ ही गांव में विकास कराने के पूर प्रयास किए जाएंगे। गांव को मुकदमा मुक्त व नशा मुक्त गांव बनाने पर जोर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:46 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:46 PM (IST)
मुबारिकपुर गांव बना जिले का भाग्योदय ग्राम
मुबारिकपुर गांव बना जिले का भाग्योदय ग्राम

जेएनएन, बागपत। भाग्योदय फाउंडेशन नई दिल्ली व लखनऊ की भाग्योदय ग्राम विकास की विशेष मुहिम में खेकड़ा ब्लाक का गांव मुबारिकपुर भी जुड़ गया। ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद की जाएगी। साथ ही गांव में विकास कराने के पूर प्रयास किए जाएंगे। गांव को मुकदमा मुक्त व नशा मुक्त गांव बनाने पर जोर दिया जाएगा।

मुबारिकपुर में मंगलवार को भाग्योदय ग्राम विकास मंथन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। बीडीओ स्मृति अवस्थी ने ग्रामीणों का मार्गदर्शन किया। जिला पंचायत अध्यक्ष ममता जय किशोर ने भी संगोष्ठी में पहुंचकर गांव को जलभराव और अन्य समस्याओं से निजात दिलाने का ग्रामीणों को भरोसा दिलाया। भाग्योदय प्रमुख आचार्य राम महेश मिश्र ने आदर्श ग्राम की अवधारणा पर विस्तार से प्रकाश डाला। भारतीय गांवों की अकूत शक्ति का खाका खींचते हुए उन्होंने कहा कि गांव को आदर्श बनाने के लिए सभी को आदर्श नागरिक बनना होगा। युग ऋषि आचार्य श्रीराम शर्मा द्वारा प्रदत्त ग्रामीण भारत संबंधी विचारों की भी उन्होंने चर्चा की। मुबारिकपुर को मुकदमा मुक्त और नशामुक्त गांव बनाने का आह्वान किया। भाग्योदय फाउंडेशन के पश्चिमी यूपी प्रमुख एवं विशेष सलाहकार ओमदत्त त्यागी, निजानन्द आश्रम राजनगर गाजियाबाद के संस्थापक एवं संचालक सुदीप, महात्मा के प्रतिनिधि आचार्य डालचन्द्र शर्मा, सहायक विकास अधिकारी (उद्योग, सेवा व व्यवसाय) नितिन कुमार, एडीओ पंचायत सत्येन्द्र कुमार, पंचायत सचिव नीता कुमारी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। ग्राम प्रधान सत्यपाल त्यागी ने भाग्योदय ग्राम विकास के अभियान को ग्राम पंचायत का पूर्ण समर्थन देने की बात कही तथा उनके गांव को इसमें शामिल करने के लिए भाग्योदय परिवार व निजानन्द आश्रम परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामकिशोर त्यागी व भाग्योदय परिवार के स्थानीय प्रमुख बिजेंद्र त्यागी ने संचालन किया। सभा का समापन कार्यक्रम संयोजक आनन्द त्यागी ने किया। इस मौके पर पूर्व प्रधान ईश्वर चन्द्र, शिवा त्यागी, वंश त्यागी, आकाश शर्मा, विकास शर्मा एवं ऋषभ त्यागी ने आगे बढ़चढ़कर अपने गांव को सर्वश्रेष्ठ बनाने का संकल्प लिया।

chat bot
आपका साथी