किसानों की आय बढ़ाने को सांसद ने दिए सुझाव

डा. श्याम प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के तहत सरकार गांवों के विकास के साथ किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास भी कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 11:39 PM (IST)
किसानों की आय बढ़ाने को सांसद ने दिए सुझाव
किसानों की आय बढ़ाने को सांसद ने दिए सुझाव

बागपत, जेएनएन। डा. श्याम प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के तहत सरकार गांवों के विकास के साथ किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास भी कर रही है। बुधवार को सांसद डा. सत्यपाल सिंह ने योजना के अंतर्गत सिलाना क्लस्टर के बासौली गांव में लैमन ग्रास, सहजन की खेती एवं आसवन प्लांट, स्वरोजगार के लिए मधुमक्खी पालन एवं बायोगैस प्लांट आदि कार्यों का उद्घाटन किया।

गांव के खेल स्टेडियम में हुए कार्यक्रम में सांसद डाक्टर सत्यपाल सिंह ने कहा कि किसान गन्ने की खेती के साथ-साथ लेमन ग्रास, मधुमक्खी पालन जैसे कार्य भी करें, इनसें किसानों को तीन गुना आमदनी होगी। अब समय आ गया है कि गन्ने की पारंपरिक खेती से हटकर किसानों को दूसरी फसलों की ओर ध्यान देना होगा। गांव में जो प्लांट और कार्य शुरू हुए हैं, वह लगभग एक करोड़ रुपये के हैं, जिनमें लगभग 80 फीसदी सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी, जबकि 20 फीसदी संबंधित व्यक्ति स्वयं वहन करेगा। बागपत में दुग्ध का करोड़ों रुपये का प्लांट लगने जा रहा है, जिसमें लगभग क्षेत्र के पांच सौ युवकों को रोजगार मिलेगा। क्लस्टर के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त किया। सुरक्षा व्यवस्था की ²ष्टि से भारी संख्या में पुलिस और पीएसी तैनात की गई थी। इस दौरान अलका तोमर, विक्रम राणा, सुभाष पहलवान, कुलदीप तोमर, वेदपाल उपाध्याय, धर्मेंद्र आदि मौजूद रहे।

राशन की कालाबाजारी को लेकर डीएसओ पर भड़के सांसद

बागपत: भाजपा सांसद डाक्टर सत्यपाल सिंह ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सरकारी योजनाओं की समीक्षा की। अधिकारियों को योजनाओं की प्रगति बढ़ाने का निर्देश दिया। राशन की कालाबाजारी को लेकर जिला आपूर्ति अधिकारी की खिचाई की। खराब ट्रांसफार्मर और खराब मीटर समय से नहीं बदलने जैसी शिकायतें मिलने पर ऊर्जा निगम अधिकारियों की खिचाई कर सुधार लाने के लिए चेताया। सांसद ने लंबे समय से एक गांव में तैनात पंचायत सचिवों तथा गांवों की राजनीति में भग लेने वाले पंचायत सचिवों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की हिदायत दी। डीएम राज कमल यादव, सीडीओ रंजीत सिंह, एडीएम अमित कुमार सिंह, परियोजना निदेशक विद्यानाथ शुक्ला आदि अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी