वायुमंडल से व्याधियों को मिटाता है हवन

जिला आर्य प्रतिनिधि सभा बागपत के द्वारा संचालित यज्ञ महोत्सव एवं वेद प्रचार यात्रा बुधवार को पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:22 PM (IST)
वायुमंडल से व्याधियों को मिटाता है हवन
वायुमंडल से व्याधियों को मिटाता है हवन

बागपत, जेएनएन। जिला आर्य प्रतिनिधि सभा बागपत के द्वारा संचालित यज्ञ महोत्सव एवं वेद प्रचार यात्रा बुधवार को कस्बे के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में पहुंची।

यहां सभा के मंत्री रवि शास्त्री ने कहा हवन ही एकमात्र ऐसा सेनेटाइजर है, जो वायुमंडल से विभिन्न प्रकार की व्याधियों को मिटाता है। जिस प्रकार मिर्च को अग्नि में जलाने से मिर्ची अपना कई गुना असर वातावरण में छोड़ती है। उसी प्रकार किसी भी वस्तु को अग्नि में जलाने से वो अपना 10 गुना आसर वातावरण में फैलाती है। यज्ञ से उत्पन्न औषधीय युक्त धूम सांसों के माध्यम से अंदर जाकर शरीर को बेहद लाभ पहुंचाता है। इस अवसर पर रामपाल सिंह, योगाचार्य मुकेश विद्यालंकार, अशोक प्रमोद , विक्रम सिंह, डा. नीलम तोमर, मधु, मंजू व भारती चौधरी आदि उपस्थित रहे। बर्डफ्लू को लेकर अलर्ट जारी

पशुपालन विभाग ने बर्डफ्लू (एवियन इंफ्लूएंजा) रोग को लेकर अलर्ट जारी किया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. रमेश चंद्र ने बताया कि जारी अलर्ट में कहा गया कि ठंड शुरू होने से बर्डफ्लू का खतरा बढ़ गया है।

बर्डफ्लू जेनेटिक पोटेंशियल वाली अतिसंक्रामक बीमारी है, जिससे पोल्ट्री फार्मों में काफी नुकसान होता है। बर्डफ्लू की एंट्री रोकने को बार्डर, बाजार और वाटर-बाडीज जंगली पक्षियों के रहने के स्थान की निगरानी को एक्शन प्लान बनाकर काम किया जाएगा।

बागपत में हर साल प्रवासी पक्षियों का आगमन होता है, इसलिए यमुना को निगरानी पर रखने का काम भी प्लान में शामिल रहेगा। पोल्ट्री फार्म से पक्षियों की सीरम सैंपल लेकर जांच को भेजने के लिए उन्होंने अब पशु चिकित्साधिकारियों को दिए हैं।

chat bot
आपका साथी