कर रहे जल संचय के साथ लाखों की कमाई

जल संचय करने के साथ आप लाखों की कमाई भी कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:44 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:44 PM (IST)
कर रहे जल संचय के साथ लाखों की कमाई
कर रहे जल संचय के साथ लाखों की कमाई

बागपत, जेएनएन। जल संचय करने के साथ आप लाखों की कमाई भी कर सकते हैं। यकीन नहीं हो रहा है तो उन गांवों में घूम आइए, जहां तालाबों से हर साल 30 लाख घन मीटर जल संचय के साथ मत्स्य पालन से रोजगार की राह भी आसान हो रही है।

तालाब वर्षा जल सहेजने को बेहतर माध्यम हैं। अफसोस है कि लोगों की उदासीनता से सैकड़ों तालाबों का वजूद मिट गया। जो तालाब बचे हैं, उनमें अधिकांश पर अतिक्रमण के शिकार हैं। इसके बावजूद विभिन्न गांवों में 158 तालाब मत्स्य पालन करने से सैकड़ों लोगों की रोजी रोटी का जरिया बने हैं, वहीं इनका 154 हेक्टेयर रकबा पानी से लबालब होने से भूजल रिचार्ज की मिसाल पेश कर रहे हैं।

हरचंदपुर, बिलौचपुरा, सूप, पिलाना, सूजरा, सूरजपुर महनवा व पाबला आदि गांवों में स्थित उक्त तालाबों की ढंग से देखपाल होने के कारण वहां वातावरण अच्छा है। इनमें कई तालाबों पर लोग सुबह-शाम टहलते देखे जाते हैं।

वहीं इन तालाबों में मत्स्य पालन के लिए पट्टा आवंटन करने से 1.27 करोड़ रुपये से ज्यादा की आमदनी हुई है। ऐसे में आप अपने खेतों में तालाब खुदवाकर मत्स्य पालन कर खुद और दूसरों को रोजगार देने के साथ वर्षा जल जमींदोज कर बागपत को डार्क जोन की शर्मिंदगी से मुक्त कराने का पुण्य भी कमा सकते हैं। हां! खेत तालाब योजना से भूमि संरक्षण विभाग से तालाबों की खोदाई कराने को अनुदान ले सकते हैं।

-------

आम जन को तालाबों को वजूद बचाकर मत्स्य पालन एवं वर्षा जल सहेजने के लिए प्रेरित करने के लिए कैच द रेन अभियान के तहत जागरूकता अभियान चलेगा।

-अभिराम त्रिवेदी, सीडीओ।

chat bot
आपका साथी