पीकू और नीकू सेंटर पर जेडी की निगरानी में होगा माकड्रिल

कोरोना के आने वाले खतरों को लेकर अभी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:35 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:35 PM (IST)
पीकू और नीकू सेंटर पर जेडी की निगरानी में होगा माकड्रिल
पीकू और नीकू सेंटर पर जेडी की निगरानी में होगा माकड्रिल

बागपत, जेएनएन। कोरोना के आने वाले खतरों को लेकर अभी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। बच्चों तक संक्रमण पहुंचा, तो उनके बचाव का पूरा प्रबंध रहेगा। जिला अस्पताल में बनाए गए पीकू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) और नीकू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) सेंटर का जेडी की निगरानी में 24 सितंबर को माकड्रिल होगा।

कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास मैनपावर की कमी नहीं है। पीकू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) और नीकू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) में विशेषज्ञ डाक्टर नियुक्त किए गए हैं। यहां पर वैंटीलेटर से लेकर अन्य उपकरण भी पर्याप्त है। सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि विशेषज्ञ डाक्टर और एमबीबीएस डाक्टरों की जिले में कमी नहीं है। बड़ों से लेकर बच्चों तक की कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ डाक्टर नियुक्त किए गए हैं। जिला अस्पताल में जहां 40 बेड का पीकू और नीकू सेंटर बनाया गया है, यहां पर बाल रोग चार विशेषज्ञ डाक्टर तैनात रहेंगे। उनकी आठ-आठ घंटे की ड्यूटी निर्धारित की गई है। इसके अलावा अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की भी तैनाती कर दी गई। सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि पीकू-नीकू सेंटर के लिए बाल रोग विशेषज्ञ डा. राज सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उनकी निगरानी में बच्चों का इलाज किया जाएगा। पीकू सेंटर पर किस तरह से डाक्टर किस तरह से भर्ती करेंगे और उनका इलाज करेंगे। वेंटीलेटर का इस्तेमाल करना है इसका पूरा अभ्यास होंगे। वो सभी प्रक्रिया अपनाई जाएगी जो एक मरीजों को उपचार के लिए किया जाता है। यह सब कार्य स्वास्थ्य विभाग के जेडी डा. दीपक ओहरी के निगरानी में होगा। विशेषज्ञ डाक्टर और कर्मचारियों है तैनात

--पीकू-नीकू सेंटर में चार बाल रोग विशेषज्ञ, तीन एमबीबीएस डाक्टर, 10 स्टाफ नर्स, तीन फार्मासिस्ट, 10 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। यहां पर 15 वेंटीलेटर, पांच बेड आइसोलेशन, 10 बेड 27 दिन के बच्चों के भर्ती करने के लिए, बाकी बेड आक्सीजन वाले रहेंगे।

chat bot
आपका साथी