किसानों को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी

कृषि विज्ञान केंद्र पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत तिलहन मेले का आयोजन हुआ। इसमें किसानों को सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:39 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:39 PM (IST)
किसानों को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी
किसानों को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी

बागपत, जेएनएन। कृषि विज्ञान केंद्र पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत तिलहन मेले का आयोजन हुआ। कृषि निदेशक प्रशांत कुमार ने कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी दी। कैनरा बैंक सलाहकार बोबी शर्मा ने किसान क्रेडिट कार्ड, पूर्व मत्स्य निरीक्षक धर्मवीर सिंह संबंधित जानकारी दी। सीवीओ ने पशु पालन, भूमि संरक्षण अधिकारी संदीप पाल ने भूमि संरक्षण विभाग, जिला गन्नाधिकारी अनिल कुमार भारती ने विभागीय योजना, सहकारिता एआरओ जमील अहमद ने सभी योजना से किसानों को अवगत कराया। कृषि वैज्ञानिक डा. अमित चौधरी सब्जी की खेती व डा. संदीप चौधरी ने सरसों बुआई कृषि प्रचार अधिकारी तेजवीर सिंह ने किसानों को राजकीय कृषि बीज भंडार पर उपलब्ध बीज के बारे में जानकारी दी। सीडीओ रंजीत सिंह व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि परमेंद्र धामा ने मौजूद किसानों से सरकारी योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। रामकुमार, सतेंद्र कुमार, ओमपाल, नत्थू सिंह, राजपाल, दीपक, अनुज आदि शामिल रहे।

किसानों ने दिया धरना

संवाद सूत्र, रमाला : सहकारी चीनी मिल रमाला के जिवानी गांव में लगाए गए क्रय केंद्रों पर गन्ने की तौल शुरू नहीं होने पर किसानों ने वहां धरना दिया। किसानों का कहना है कि तौल नहीं होने के कारण परेशानी उठानी पड़ रही है। किसानों का कहना है कि क्रय केंद्रों पर गन्ने की तौल शुरू न होने के कारण गेहूं की बुआई प्रभावित हो रही है और पशुओं के लिए चारे की समस्या आ रही है। जिवानी गांव में रमाला मिल के दो क्रय केंद्र हैं, जिन पर एक पखवाड़े से अब तक कोई तौल नहीं हुई है। एक पखवाड़ा पहले मिल ने क्रय केंद्रों पर एक दिन तौल की थी। वह गन्ना भी अभी तक मिल ने उठान नहीं कराया है। उधर, मिल प्रबंधन के कार्यवाहक प्रधान प्रबंधक का कहना है कि ट्रांसपोर्ट की समस्या होने से व्यवस्था गड़बड़ा गई है। क्रय केंद्रों जल्द ही गन्ना उठाकर तौल शुरू करा दी जाएगी। मनोज, उपेन्द्र, देवेंद्र, नरेंद्र, बिट्टू, हरवीर, पप्पू, रामकुमार आदि किसानों ने क्रय केंद्रों पर जल्द तौल कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी