आक्सीमीटर समेत अन्य उपकरण पर महंगाई की मार

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लोगों को महंगाई भी परेशान कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:48 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:48 PM (IST)
आक्सीमीटर समेत अन्य उपकरण पर महंगाई की मार
आक्सीमीटर समेत अन्य उपकरण पर महंगाई की मार

बागपत, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लोगों को महंगाई भी परेशान कर रही है। उन मरीजों को दिक्कत हो रही है, जो होम आइसोलेशन में हैं। होम आइसोलेशन के दौरान इस्तेमाल होने वाले सामान आक्सी मीटर, थर्मामीटर समेत अन्य उपकरण महंगे कर दिए गए हैं। लोगों को सामान भी नहीं मिल रहा है। एडवांस बुक कराने के कई दिन बाद सामान मिल रहे हैं।

कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के कारण एक ओर मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं, तो अधिकांश होम आइसोलेशन में भी हैं। घरों पर रहकर उपचार करा रहे लोगों के लिए पल्स आक्सीमीटर, थर्मामीटर होना जरूरी है। वहीं कई लोग आक्सीजन सिलेंडर भी घरों में रख रहे हैं। आक्सीजन सिलेंडर की किट भी बाजार से ले रहे हैं। इससे बाजारों में आक्सीमीटर, डिजिटल व सामान्य थर्मामीटर व आक्सीजन किट व थर्मल स्कैनर की डिमांड बढ़ गई है। डिमांड अधिक होने से बाजार में इनके दाम भी बढ़ गए हैं। मेडिकल स्टोर संचालकों का कहना है कि सामान दिल्ली से नहीं मिल रहा है। या तो आनलाइन बुक कर रहे हैं या फिर सीधे कंपनी में जाकर लाना पड़ रहा है। कुछ खराब हो जाए तो नुकसान उठाना पड़ता है।

---------

मेडिकल उपकरण बेच

रहे मनमानी कीमत पर

मेडिकल स्टोर पर पहले जो पल्स आक्सीमीटर चाइना का 400 रुपये का बेचा जा रहा था, वो अब 1400 रुपये तक बेच रहे है। भारत में बने पल्स आक्सीमीटर की पर भी डबल चार्ज बेचा जा रहा है, जो 800 रुपये का था उसे 1800 से दो हजार रुपये में बेच रहे है। थर्मामीटर का भी यह ही हाल है। 90 रुपये वाले थर्मामीटर 140 रुपये में मेडिकल स्टोर संचालक बेच रहे है। थर्मल स्क्रैनर भी 1800 से दो हजार रुपये के बीच बेचा जा रहा है। इसके अलावा नेबुलाइजर मशीन (भाप की मशीन) का भी ब्लैक चल रहा है। यह भी 1500 रुपये तक बेची जा रही है। इसके अलावा आक्सीजन किट पर भी खूब कमाई की जा रही है। 4600 से साढ़े छह हजार रुपये में बेची जा रही है।

--------

मेडिकल स्टोरों पर जांच कराई जाएगी कि कौन ज्यादा दाम में उपकरणों को बेच रहा है। जो भी पकड़ में आएगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। लाइसेंस भी निलंबित किया जाएगा।

वैभव बब्बर, जिला औषधि निरीक्षक, बागपत।

chat bot
आपका साथी