सकारात्मक चितन, डिप ब्रीदिग और आइसोलेशन से दूर होगा संक्रमण : डा. हर्षवर्धन

व्यापारी सुरक्षा फोरम संस्थान जनपद बागपत के तत्वावधान में वर्चुअल सेमिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 10:34 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:34 PM (IST)
सकारात्मक चितन, डिप ब्रीदिग और आइसोलेशन से दूर होगा संक्रमण : डा. हर्षवर्धन
सकारात्मक चितन, डिप ब्रीदिग और आइसोलेशन से दूर होगा संक्रमण : डा. हर्षवर्धन

बागपत, जेएनएन। व्यापारी सुरक्षा फोरम संस्थान जनपद बागपत के तत्वावधान में वर्चुअल सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मेदांता हॉस्पिटल गुरुग्राम के चिकित्सकों ने कोविड 19 से बचाव और उपचार के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर की।

मेदांता हास्पिटल के वरिष्ठ चेस्ट विशेषज्ञ डा. हर्षवर्धन पुरी ने कहा कि कोविड की दूसरी वेव की संक्रमण क्षमता तो पहली वेव से ज्यादा है, मगर मारक क्षमता कम है। हालांकि संक्रमण तेजी से फैलने के कारण मौतों का आंकड़ा ज्यादा दिखाई देता है। उन्होंने संक्रमण से बचने के लिए मास्क, दो गज की दूरी और सैनिटाइजेशन को महत्वपूर्ण बताया। संक्रमित होने पर खुद को आइसोलेशन में रखकर सकारात्मक चितन करते हुए अपने आक्सीजन लेवल की जांच करते रहने पर जोर दिया। कहा कि गहरे लंबी सांसे लेने और कुछ समय सांस रोककर रखने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है, जिसका काफी लाभ मिलता है। कोविड संक्रमण के प्रमुख लक्षणों में 100 डिग्री से ज्यादा बुखार, डायरिया, गला खराब, सिरदर्द, स्मेल खत्म होना है। यदि यह लक्षण है तो कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी कोरोना मानकर उपचार करना चाहिए। सेमिनार में सुरक्षा फोरम संस्थान के जिला अध्यक्ष विनोद गोयल व सदस्यों ने अपने विचार रखें। संचालन महिला महासचिव आकाश बंसल ने किया। कोरोना को नियंत्रित कराने में अहम भूमिका निभाएं निर्वाचित हुए प्रधान: डीएम

डीएम राजकमल यादव ने जिले के 244 गांवों में निर्वाचित हुए प्रधानों से अपील है कि कोरोना को नियंत्रण में अपना योगदान देंगे। बताया कि चारों को कोरोना का प्रकोप व्याप्त है। ग्राम प्रधान निगरानी समिति के अध्यक्ष है। वह अपनी भूमिका का पूर्ण मनोयोग से निभाएंगे।

डीएम ने कहा कि प्रतिदिन निगरानी समिति की बैठक आयोजित करेंगे। कोरोना लक्षणयुक्त व्यक्तियों की पहचान कराकर उन्हें चिन्हित करना है। उन्हें आशाओं के माध्यम से दवाइया उपलब्ध करानी है। लक्षणयुक्त व्यक्तियों की टेस्टिग कराना और आइसोलेट करने में सहयोग करना है। कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन का निर्माण कराकर उसके लिए निर्धारित नियमों का जिम्मेदारी से अनुपालन कराना है। कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का प्रचार-प्रसार कराते हुए ग्राम पंचायतों में भी लागू कराना है। वैक्सीनेशन, सैनिटाइजेशन और गांव में बाहर से आने वाले व्यक्तियों को पंचायत घरों में क्वारंटाइन कराना है। डीएम राजकमल यादव ने सभी निर्वाचित प्रधानों से अपील कि कोरोना काल में जीत का जश्न न मनाते हुए कोरोना के खत्मे के लिए प्रभावी कदम उठाने में प्रशासन का सहयोग करें।

chat bot
आपका साथी