छोटे बच्चों में कोरोना संक्रमण का बढ़ रहा खतरा

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर छोटे बच्चों को भी संक्रमित कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:47 PM (IST)
छोटे बच्चों में कोरोना संक्रमण का बढ़ रहा खतरा
छोटे बच्चों में कोरोना संक्रमण का बढ़ रहा खतरा

बागपत, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर छोटे बच्चों को भी संक्रमित कर रही है। एक से पांच साल तक के बच्चों में संक्रमण का खतरा ज्यादा है। इसलिए लक्षणों के आधार पर कोविड टेस्ट जरूरी है।

बड़ौत मेडिसिटी हास्पिटल में बाल रोग विशेषज्ञ डा. चारू ढाका बताती हैं कि बच्चों में आम लक्षणों में खांसी, बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, स्किन पर नीले-लाल चकत्ते, लाल आंखें, आंखों में पानी जैसे लक्षण शामिल हैं। कुछ बच्चों में पेट दर्द, उल्टी, दस्त भी हो सकते हैं। इनमें से अधिकतर लक्षण फ्लू या अन्य वायरल संक्रमण में भी होते हैं, लेकिन फिलहाल यदि बच्चों में यह लक्षण आते हैं तो कोविड टेस्ट जरूर कराना चाहिए। इसके लिए एंटीजन टेस्ट निगेटिव आने पर आरटीपीसीआर से कंफर्म जरूर कर लें। बच्चों में चेस्ट का सीटी स्कैन और अन्य ब्लड टेस्ट चिकित्सक की सलाह पर ही कराएं। हालांकि सांस में तकलीफ, वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में अभी कम देखी जा रही है। बच्चों को केवल जरूरी होने पर ही बाल रोग विशेषज्ञ के परामर्श से दवा देनी चाहिए। घर में थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर रखें और हर छह घंटे में तापमान और आक्सीजन लेवल चेक करते रहें। बुखार होने पर पैरासिटामोल की गोलियां दी जा सकती हैं और 100 डिग्री से ज्यादा तापमान में कोल्ड स्पंजिग किया जा सकता है। खान-पान में ज्यादा मात्रा में लिक्विड, हल्का भोजन, चिकित्सक की सलाह पर जिक और विटामिन भी दिए जा सकते हैं। डीएम ने वीडियो काल के जरिए मरीजों से जाना हाल

डीएम राजकमल यादव ने बुधवार को कोविड अस्पताल में उपचाराधीन कोरोना संक्रमित मरीजों का हाल वीडियो काल के जरिए जाना। डीएम ने मरीजों से सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। मरीजों ने उचित उपचार व दवा और समय पर खाना मिलने के बारे में बताया। मरीजों ने चिकित्सकों के कार्य की सराहना की। साथ ही मरीजों ने डीएम के प्रतिदिन बात करने से कोरोना से लड़ने को हौसला व आत्मविश्वास बढ़ने की बात कही। डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण से जनपद के लोगों को स्वस्थ व सुरक्षित रखने के उद्देश्य से सैनिटाइजेशन, सफाई अभियान व मेडिसिन किट वितरण जैसे अभियान वृहद स्तर पर चलाए जा रहे हैं। जनपद का प्रत्येक व्यक्ति मास्क पहने और दो गज दूरी का पालन करें।

chat bot
आपका साथी