उमड़ रही भीड़ और लक्ष्य के पार हो रहा टीकाकरण

स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 09:40 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 09:40 PM (IST)
उमड़ रही भीड़ और लक्ष्य के पार हो रहा टीकाकरण
उमड़ रही भीड़ और लक्ष्य के पार हो रहा टीकाकरण

बागपत, जेएनएन। स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही हैं। हालत ऐसी है कि स्वास्थ्य विभाग जो लक्ष्य निर्धारित कर रहा है, उससे भी अधिक का टीकाकरण हो रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. दीपा सिंह ने बताया कि शनिवार को 16 सत्रों में 1600 को प्रतिरक्षण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। बड़ौत सीएचसी में 400, बड़ौत में 470, बिनौली में 350, छपरौली 440, खेकड़ा 90 और पिलाना सीएचसी में 130 को टीकाकरण किया गया। शेड्यूल में परिवर्तन की सूचना पर उमड़ी भीड़

कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक के समय को 42 दिन से बढ़ाकर 84 दिन किए जाने की खबरों के बीच शनिवार को सीएचसी पर दूसरी डोज लगवाने वालों भीड़ उमड़ी। दिन भर में सीएचसी और अर्बन सेंटर पर 470 लोगों ने टीकाकरण कराकर खुद को कोरोना संक्रमण से प्रतिरक्षित किया।

सीएचसी अधीक्षक डा. विजय कुमार ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार, कोरोना से बचाव के लिए कोविशील्ड वैक्सीन का पहला टीका लगवाने वालों को अब 42 दिन की बजाय 84 दिन का इंतजार करना होगा। उनको दूसरी डोज 84 दिन बाद ही लगेगी। हालांकि शनिवार को साफ्टवेयर ने 42 दिन बाद दूसरी खुराक की एंट्री को स्वीकार किया, जिसके चलते पूर्व शेड्यूल के मुताबिक दूसरी डोज लगाई गई।

उधर, शेड्यूल में परिवर्तन की सूचना पर आस-पास के गांवों से भी काफी संख्या में लोग बड़ौत सीएचसी व अर्बन सेंटर पर पहुंचे और पूर्व निर्धारित समय पर दूसरी डोज लगवाई। इस दौरान बड़ौत सीएचसी पर कुल 380 तथा अर्बन सेंटर पर 90 लोगों का टीकाकरण किया गया। इनमें पहली डोज लेने वाले मरीज भी शामिल थे, मगर दूसरी डोज वाली तादाद ज्यादा रहीं।

chat bot
आपका साथी