यहां तो गली-मोहल्लों में बिकता है नशे का सामान

जनपद में नशे का अवैध कारोबार खूब फल-फूल रहा है। गली मोहल्लों में नशे का सामान बिकता है। सबसे ज्यादा शराब की तस्करी होती है। शायद ही कोई दिन गुजरता है जब शराब तस्कर न पकड़े जाते हों। उसके बावजूद शराब की तस्करी नहीं रुक रही है। इसके पीछे खाकी और खादी का गठजोड़ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:51 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:51 AM (IST)
यहां तो गली-मोहल्लों में बिकता है नशे का सामान
यहां तो गली-मोहल्लों में बिकता है नशे का सामान

जेएनएन, बागपत। जनपद में नशे का अवैध कारोबार खूब फल-फूल रहा है। गली, मोहल्लों में नशे का सामान बिकता है। सबसे ज्यादा शराब की तस्करी होती है। शायद ही कोई दिन गुजरता है जब शराब तस्कर न पकड़े जाते हों। उसके बावजूद शराब की तस्करी नहीं रुक रही है। इसके पीछे खाकी और खादी का गठजोड़ है। ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए शराब तस्कर लोगों को मौत का जाम पिलाते हैं। शराब की भट्ठियां भी धधकती हैं। खानापूर्ति को पुलिस व आबकारी विभाग के अफसर अभियान चलाते हैं और चंद रुपये के लालच में काम करने वाले एजेंटों को पकड़कर अपना सीना चौड़ा कर लेते हैं। बड़ी मछली को पकड़ना तो दूर उन पर हाथ डालने की भी जरूरत नहीं समझी जाती है। मेडिकल स्टोरों पर नशे के इंजेक्शन व गोलियां आसानी से मुहैया हो जाती हैं। आंध्र प्रदेश व अन्य प्रांतों से गांजा लगाकर यहां पर सप्लाई किया जाता है।

---

सात लोगों की मौत है गवाह

शराब पीने से चमरावल गांव में छह लोग और नौरोजपुर गुर्जर गांव में एक किसान की सितंबर 2020 में मौत हुई थी। इसको लेकर खूब हंगामा हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया था। बावजूद इसके पुलिस और आबकारी विभाग का रिकार्ड पूरी तरह से नीट एंड क्लीन है। अफसरों के मुताबिक शराब पीने से यहां पर किसी की मौत नहीं हुई है।

---

कच्ची शराब बनाने व तस्करी में पकड़े जा चुके हैं नेता जी

ग्राम निबाली में पूर्व में कच्ची शराब बनाते हुए एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जबकि एक राजनैतिक पार्टी के जुड़े एवं जनप्रतिनिधि फरार हो गए थे। जो बाद में पकड़े गए थे। बागपत के पूर्व सभासद महबूब उर्फ बूबा शराब तस्करी में कई बार पकड़े जा चुके हैं। वहीं, एक पुलिसकर्मी की आडियो वायरल हुई है। जो महिला से अवैध सामान बेचने की बात कर रहे हैं। महिला गांजा बेचने में चर्चाओं में रहती है। एसपी ने पुलिसकर्मी को निलंबित किया। पुलिस ने तस्करों से पकड़े गए गांजा की जांच की।

----

हरियाणा से होती है शराब की तस्करी

बागपत हरियाणा सीमा से लगा हुआ है तथा दिल्ली के नजदीक है। दोनों स्थानों पर यहां के मुकाबले शराब के रेट कम है। इसी के चलते बड़े स्तर पर शराब की तस्करी होती है। खेकड़ा पुलिस ने फखरपुर गांव में छापामारी कर मिलावटी शराब बनाने वाले गिरोह का राजफाश किया था। बागपत नगर के ठाकुरद्वारा मोहल्ले में मार्च 2018 में एक मकान में मिलावटी शराब बनाने का भंडाफोड़ हुआ था। सांकरौद के खादर में कच्ची शराब बनाने की भट्ठी मिली थी। -सांसद कर चुके है युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील

सांसद डा. सत्यपाल सिंह ने गत वर्ष कहा था कि जनपद में अवैध शराब की बिक्री होती है। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील की थी।

------------

बेखौफ : कभी हमला तो कभी वाहन से कुचलने का करते हैं प्रयास

शराब तस्करों में पुलिस व आबकारी टीम का जरा भी खौफ नहीं है। कुछ समय पूर्व शराब तस्करों ने कार से दारोगा बलराम यादव व सिपाही रोहित को कुचलने का प्रयास किया था। कार की चपेट में आने से दोनों पुलिसकर्मी घायल हुए थे। पूर्व में आबकारी व पुलिस टीम पर तस्कर हमला कर चुके हैं। आपस में भी तस्कर झगड़ा करते रहते हैं।

---

शराब तस्कर संजय व पिटू का गिरोह पंजीकृत

पुलिस वाहनों से शराब लाने वालों को पकड़कर इतिश्री कर लेती हैं। जबकि पुलिस रिकार्ड में सिर्फ दो गिरोह ही पंजीकृत है। संजय निवासी गुराना का डी-43 व पिटू उर्फ विजय निवासी सिनौली नंगला का डी-44 गैंग शामिल है।

----

कोड वर्ड बोलेंगे, तभी मिलेगा नशा

-पुलिस व आबकारी विभाग से बचने के लिए तस्करों ने शराब, गांजा आदि बेचने के कोड वर्ड बनाए हैं। इन कोड वर्ड को बोलने वाले को मनचाहा नशे का सामान दिया जाता है। पकड़े गए एक तस्कर ने पुलिस पूछताछ में इसको कबूल किया था।

-------

महिला तस्कर भी सक्रिय

-जिले में महिला शराब तस्कर भी सक्रिय हैं। हालांकि, कागजों में मात्र एक महिला सुनीता का नाम है। इस महिला तस्कर पर 25 हजार रुपये इनाम घोषित हो चुका है। बड़ौत में एक गांजा तस्कर महिला का नाम भी सुर्खियों में रहा है। शराब तस्करी करते हुए महिलाएं पकड़ी जा चुकी हैं।

--

पकड़े गए तस्कर व बरामद शराब का ब्योरा

वर्ष तस्कर शराब

2021 345 16,683 लीटर

2020 593 1,10,417 लीटर

2019 660 1,23,858 लीटर

2018 535 53,942 लीटर

2017 527 51,835 लीटर

-------

दुकानों का विवरण

जनपद में 158 दुकानें हैं। इनमें 74 देशी शराब, 42 अंग्रेजी शराब और 39 बीयर, तीन भांग की दुकानें शामिल हैं।

------

अभियान चलाकर शराब तस्करों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जाती है। शराब तस्करी पर काफी अंकुश लगा है। जनपद में शराब से किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

---- अखिलेश सिंह जिला आबकारी अधिकारी

---

अवैध रूप से किसी को शराब या अन्य कोई नशीला पदार्थ नहीं बेचने दिया जाएगा। पुलिस अभियान चलाकर कार्रवाई करती है।

--- मनीष कुमार मिश्रा अपर पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी