झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत, जलभराव से दिक्कत

सावन के माह की शुरूआत होते ही झमाझम बारिश होनी शुरू हो गई है। मंगलवार को दिनभर हुई बारिश से जहां जलभराव से लोग परेशान हुए वहीं कुछ लोगों के घर का कुछ हिस्सा भी ढह गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:33 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:33 PM (IST)
झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत, जलभराव से दिक्कत
झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत, जलभराव से दिक्कत

बागपत, जेएनएन : सावन के माह की शुरूआत होते ही झमाझम बारिश होनी शुरू हो गई है। मंगलवार की सुबह से ही कभी तेज तो कभी रुक-रुककर पानी बरस रहा है। गर्मी से तो राहत पहुंची, लेकिन जलभराव ने परेशानी पैदा कर दी है। सड़क से लेकर बस्ती, मोहल्ले और गलियों में जलभराव हो गया है। किसानों को लाभ पहुंचाने वाली बारिश हो रही है।

सोमवार को बादल छाए रहे, लेकिन गर्मी कम नहीं थी। उमस की वजह से लोग पसीना-पसीना हो रहे थे। गर्मी से बेहाल लोगों को मंगलवार को थोड़ी राहत मिली। सुबह से शाम तक कभी तेज बारिश तो कभी बूंदाबांदी होती रही। यह सिलसिला शाम साढ़े चार बजे तक चला। गली-मोहल्लों में बारिश से हुए जलभराव की वजह से परेशानी पैदा हो गई है। दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर सबसे ज्यादा परेशानी वाहन चालकों को हुई। गली-मोहल्ले में भी ऐसा ही हाल था। ग्रामीण क्षेत्रों में हालत तालाबों की वजह से बदतर हो गए हैं। लोगों के घरों तक में पानी पहुंच गया था। मार्गों पर भी पानी इकट्ठा हो गया है। अब लोग प्रशासन से तालाबों की सफाई कराने की मांग कर रहे हैं, उसमें बारिश का पानी टिक सके और क्षेत्र का जल स्तर बढ़ सके। कच्चे मकान वालों को भी दिक्कत हुई। छत से पानी टपकने से परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं गन्ना और धान के खेत पानी से भर जाने से किसान खुश हैं। बेलदार फसलों को थोड़ा नुकसान पहुंचने की आशंका है। दो दर्जन गांवों में बिजली गुल रही। सरकारी दफ्तरों में भी जलभराव हो गया।

उप कृषि निदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि बारिश से सभी धान और गन्ने की फसल को फायदा पहुंचेगा। लगातार बारिश होती रही तो थोड़ा नुकसान बेलदार फसलों को हो सकता है।

----------

भरभराकर गिरी दीवार

बारिश की वजह से मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण करने वाले नगर की ईदगाह कालोनी निवासी मांगेराम के घर की दीवार भरभराकर गिर गई। गनीमत रही किसी को चोट नहीं लगी। बताया कि पीएम आवास योजना से पांच बार आवेदन कर चुके है, लेकिन आज तक मकान स्वीकृत नहीं हुआ। डीएम से इसकी शिकायत करेंगे।

बारिश होने से राहगीरों

को हुई परेशानी

संवाद सहयोगी, खेकड़ा: सुबह से ही रुक-रुककर बारिश होती रही। इससे मुख्यमार्ग जलमग्न रहे। जहां राहगीरों को आवागमन में परेशानी रही वहीं लोग भी घरों में कैद रहे। बारिश से मौसम में नरमी बनी रही। लोगों को गर्मी से निजात मिला। मुख्य मार्ग पर भरे पानी के बीच निकल रही कई गाड़ियां भी खराब हुई। मैकेनिक ने गाड़ियों को ठीक किया। इसके बाद ही राहगीर गंतव्य को बढ़ सके। बारिश से खेतों में खड़ी फसलों को भी काफी फायदा होगा।

बारिश से मकान का एक हिस्सा गिरा

संवाद सूत्र, बिनौली: शाहपुर बाणगंगा गांव में बारिश के कारण मंगलवार को दोपहर एक मकान का काफी हिस्सा गिर गया। इस दौरान मकान स्वामी व स्वजन बाल-बाल बचे।

क्षेत्र में कई दिनों से हो रही बारिश से कई गांवों में जगह जगह जलभराव से ग्रामीणों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। शाहपुर बाणगंगा गांव में बिजेंद्र पुत्र फकीरचंद के मकान की चारदीवारी, शौचालय व बरामदे का हिस्सा भरभराकर गिर गया।

chat bot
आपका साथी