पेट्रोल के दामों में वृद्धि वापस ले सरकार :राकेश

कांग्रेस के शहर अध्यक्ष राकेश शर्मा ने बैठक में कहा कि सरकार को लगातार बढ़ रहे पेट्रोलियम पदार्थो के बढ़ रहे दाम वापस लेने चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:38 PM (IST)
पेट्रोल के दामों में वृद्धि वापस ले सरकार :राकेश
पेट्रोल के दामों में वृद्धि वापस ले सरकार :राकेश

बागपत, जेएनएन। कांग्रेस के शहर अध्यक्ष राकेश शर्मा ने बैठक में कहा कि सरकार को लगातार बढ़ रहे पेट्रोलियम पदार्थों के दामों को नियंत्रित करना चाहिए। इनमें हो रही वृद्धि से महंगाई बढ़ रही है और आम जन का जीना मुहाल हो रहा है।

गन्ना मिलों पर दवाब बनाकर गन्ने का भुगतान तुरंत कराया जाए। इसके लिए कांग्रेस विरोध-प्रदर्शन करेगी। प्रभात सिंह, रविद्र सिंह, कर्मवीर सिंह, प्रमोद शर्मा आदि ने शहर कांग्रेस कमेटी में सदस्यता ग्रहण की। शहर उपाध्यक्ष यशवीर सिंह, मीडिया प्रभारी सचिन देव, मैनेजर देशपाल शर्मा, रमेश प्रधान, मनीष जैन आदि मौजूद रहे। वास्तविकता की अनदेखी है घोषित एमएसपी :महक सिंह

पूर्व विधायक और कृषि विशेषज्ञ डा. महक सिंह ने रविवार को शहर स्थित अपने आवास पर प्रेस वार्ता में कहा कि सरकार द्वारा फसलों के लागत मूल्य का दोषपूर्ण रीति से किए गए आंकलन के आधार एमएसपी घोषित करना पूरी तरह वास्तविकता की अनदेखी है।

केंद्र सरकार की आर्थिक मामलों की समिति ने खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य की घोषणा में दावा किया है कि इससे फसलों के लागत मूल्य पर 50-85 प्रतिशत बढ़ोतरी होगी और किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने में मदद मिलेगी। समिति ने जो आंकड़े पेश किए हैं, उस ²ष्टि से सब कुछ ठीक-ठाक दिखाई देता है, लेकिन इसमें सबसे बड़ा झोल लागत मूल्य को लेकर है। इसी लागत मूल्य को आधार मानकर एमएसपी निर्धारित की जाती है। असल में लागत मूल्य का निर्धारण वातानुकूलित कमरों में बैठे लोग करते हैं, जो धरातल पर बढ़ रहे लागत मूल्य की वास्तविकता से परिचित नहीं है।

यदि सरकार वास्तव में किसानों की मदद करना चाहती है तो फसलों के लागत मूल्य निकालने की दोषपूर्ण रीति को बदले और जमीन से जुड़े किसान प्रतिनिधियों को बुलाकर सटीक जानकारी लेकर एमएसपी घोषित करे।

chat bot
आपका साथी