सम्मानपूर्वक घर वापसी के लिए माहौल बनाए सरकार : टिकैत

बामनौली के इंटर कालेज में शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सरकार किसानों के आगे झुकना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:37 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:37 PM (IST)
सम्मानपूर्वक घर वापसी के लिए माहौल बनाए सरकार : टिकैत
सम्मानपूर्वक घर वापसी के लिए माहौल बनाए सरकार : टिकैत

बागपत, जेएनएन। बामनौली के इंटर कालेज में शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि किसानों की एकजुटता के आगे सरकार को झुकना पड़ा। अब सरकार बाकी मांगें मानकर किसानों को सम्मानपूर्वक धरने से वापस घर भेजने का माहौल बनाए। उन्होंने आंदोलन के दौरान प्राण गंवाने वाले किसानों को शहीद का दर्जा दिए जाने और उनके आश्रितों को आर्थिक मदद मुहैया कराने की मांग की। कहा कि किसानों को आंदोलन चलाने की कोई जिद नहीं है। किसान देश का अन्नदाता है, फिर भी सरकार उसकी कद्र नहीं कर रही। आंदोलन के दौरान देश भर में किसानों पर दर्ज हुए मुकदमे वापस हों और एमएसपी पर कानून बनाकर सरकार सम्मान के साथ आंदोलन समाप्त कराए। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द संयुक्त मोर्चे के साथ सरकार की बातचीत के बाद कोई सकारात्मक हल निकालेगा। फास्ट टैग लगवाकर टोल से निकले गन्ने से लदे ट्रक

गन्ना क्रय केंद्रों से गन्ना लादकर रमाला चीनी मिल जा रहे आठ ट्रकों को आखिर फास्ट टैग लगवाना ही पड़ा, उसके बाद ही ट्रकों को टोल से निकलने दिया गया। ट्रक चालक जितेंद्र सिंह, मोहसीन, संजीव आदि ने बताया कि वह मंगलवार की सुबह रमाला चीनी मिल में गन्ना क्रय केंद्रों से ट्रकों में गन्ना लादकर रमाला चीनी मिल में जा रहे थे, लेकिन उन्हें टोल न देने की वजह से उन्हें टोल प्लाजा पर रोक लिया गया। उन्होंने चीनी मिल के अधिकारियों को इस समस्या से अवगत कराया, लेकिन समाधान नहीं हो सका था, जिसके बाद बुधवार को दो ट्रकों को फास्ट टैग लगवाने के बाद उन्हें टोल से गुजरने दिया। समस्या का समाधान न होने देख अन्य छह ट्रकों पर भी फास्ट टैग लगवाना पड़ा, जिसके बाद उन्हें टोल से जाने दिया गया। सीसीओ अजय यादव ने बताया कि फास्ट टैग लगवाने के बाद टोल प्लाजा से गन्ने से लदे ट्रकों को आने दिया गया है। समस्या का समाधान प्रधान प्रबंधक डाक्टर आरवी राम के आने के बाद होगा।

डीसीओ डा. अनिल कुमार भारती ने बताया कि जिवाना टोल से गन्ने के लदे वाहनों को निकालने के लिए फास्ट टैग लगाए गए है। फास्ट टैग का खर्च पचास प्रतिशत ट्रक मालिक व पचास प्रतिशत शुगर मिल वहन करेगी।

chat bot
आपका साथी