भगवान करते हैं अविद्या रूपी राक्षसों का नाश : कथा वाचक

पुरा महादेव गांव स्थित परशुराम खेड़ा पर चल रही सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:10 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:10 PM (IST)
भगवान करते हैं अविद्या रूपी राक्षसों का नाश : कथा वाचक
भगवान करते हैं अविद्या रूपी राक्षसों का नाश : कथा वाचक

बागपत, जेएनएन। पुरा महादेव गांव स्थित परशुराम खेड़ा पर चल रही सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा के पांचवें दिन कथा वाचक ने कहा कि भगवान किसी को मारते नहीं हैं, बल्कि वह तो तारते हैं।

कथा वाचक अतुल कृष्ण भारद्वाज ने प्रवचन करते हुए राक्षसी पूतना पर कहा कि आज भी समाज में हजारों पूतना जीवित हैं। भगवान किसी को मारते नहीं, बल्कि तारते हैं। पहले तीनों अवतारों में महिला रूपी राक्षसों को ही नाश किया। इसका अर्थ यह नहीं है कि भगवान किसी को मारते हैं, बल्कि वे अविद्या रूपी राक्षसों का नाश कर अपने भक्तों की रक्षा करते हैं।

कथा वाचक ने वासुदेव व नंदबाबा के मिलन के प्रसंग का वर्णन करते हुए कहा की सच्ची मित्रता वही है, जो मित्र के कष्टों को सुनकर उसे अपना कष्ट मानकर दूर करने का प्रयास करे। मनुष्य जिस भाव से भगवान का सुमिरन करता है भगवान उसी भाव से उसे अपने हृदय में बसा लेते हैं। भगवान केवल भाव देखते है। इस दौरान महाराज सुरजमुनि स्वरूप, देवमुनि, पंडित जयभगवान शर्मा, पूर्व सपा जिलाध्यक्ष डा. एसपी यादव, विजय शर्मा, सचिन डागर, गौरीशंकर, मंगलसेन शर्मा, मुकेश शर्मा, दिनेश शर्मा, नरेश यादव, नरेश शर्मा, रामपाल शर्मा, बालकिशन, सत्यनारायण आदि मौजूद रहे। कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को कराएं अवगत

पंचायत प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय सह संयोजक रोहन त्यागी के नेतृत्व में बुधवार को बली गांव में समाजसेवक प्रदीप बली के आवास पर पंचायत प्रकोष्ठ की बैठक हुई।

कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को आमजन से अवगत कराने कराएं, ताकि जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं के बारे में जानकारी हो सकें तथा इसका लाभ उठा सकें। साथ ही पार्टी को मजबूत व संघर्षशील बनाने पर जोर दिया गया। इस मौके पर जिपं सदस्य मनुपाल बंसल, रणबीर, प्रदीप पंवार, राजीव प्रधान, राजबीर प्रधान, देवेंद्र, मोनू प्रधान, ओमवीर धामा, हर्ष दीक्षित, सुनील कुमार, डा. प्रशांत धामा, कृष्ण आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी