बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें

डा. अफजाल अहमद का कहना है कि बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह पर दवा लेनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 09:43 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 09:43 PM (IST)
बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें
बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें

बागपत, जेएनएन। डा. अफजाल अहमद का कहना है कि बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह पर दवा का सेवन करें। कोई भी दवा खुद ही न खाएं। बिना चिकित्सक की सलाह के एंटीबोयोटिक दवा का सेवन शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

कोरोना से बचने के लिए डबल मास्क का प्रयोग करने के साथ शारीरिक दूरी का पालन करें। हो सके तो घरों से बाहर ही नहीं निकले। बेहद जरूरी होने पर आवागमन करें। इसके लिए भी परिवार से किसी एक व्यक्ति को चयनित किया जाए। जो पूरी सावधानी के साथ जिम्मेदार को निभाए। कोई भी दिक्कत होने पर डाक्टर की सलाह के बाद ही दवाइयों का सेवन करें। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन, प्याज के साथ आयुर्वेद काढ़ा का सेवन नियमित करें। लोग बेवजह सड़कों पर घूम रहे हैं, सब संक्रमण की चपेट में कभी भी आ सकते हैं। स्वजन को समझाएं कि संक्रमण जानलेवा है जिसकी गिरफ्त में आना मौत का दावत देने के बराबर है। संक्रमित होने पर समझदारी से कराएं इलाज

काठा मार्ग स्थित कोविड-19 एल-टू अस्पताल में इलाज कराकर लौटे संतराम का कहना है कि कोरोना जानलेवा संक्रमण है। लापरवाही बरतने पर मरीज की मौत भी हो जाती है। संक्रमित होने पर इलाज कराएं। सरकारी अस्पताल में सभी दवाइयां उपलब्ध हैं। बस ध्यान रहे कि संक्रमित होने पर समझदारी से इलाज कराएं। कोई भी टेंशन न लें। अगर लापरवाही बरती तो बेहद खतरनाक हो सकती है। डाक्टर की बताई सलाह व परहेज का पालन करें। कुछ लोग इलाज कराने के साथ ठंडा पानी व अन्य ठंडी वस्तुओं का सेवन करते हैं, जो बेहद खतरनाक है। संक्रमित होने पर या बचने के लिए हमेशा गर्म पानी व गर्म वस्तु का ही सेवन करना चाहिए। उन्होंने डाक्टर की सलाह को पूर्णरूप से माना और आज स्वस्थ होकर अपने स्वजन के बीच हैं।

chat bot
आपका साथी