महाकुंभ में गंगा स्नान से मिट जाएगा कोरोना : स्वामी वीरेंद्रानंद

जूना अखाड़े के स्वामी एवं पिथौरागढ़ के महामंडलेश्वर स्वामी वीरेंद्रानंद महाराज ने कहा कि कुंभ में स्नान करने से कोरोना खत्म हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 09:45 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 09:45 PM (IST)
महाकुंभ में गंगा स्नान से मिट जाएगा कोरोना : स्वामी वीरेंद्रानंद
महाकुंभ में गंगा स्नान से मिट जाएगा कोरोना : स्वामी वीरेंद्रानंद

बागपत, जेएनएन। जूना अखाड़े के स्वामी एवं पिथौरागढ़ के महामंडलेश्वर स्वामी वीरेंद्रानंद महाराज ने कहा कि हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ में मां गंगा का पावन जल कोरोना महामारी को जड़ से मिटा देगा। उन्होंने लोगों से व्यसनों से दूर रहकर और हरी शाक सब्जी खाकर अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखने का आह्वान किया।

स्वामी वीरेंद्रानंद महाराज रविवार को बिजरौल रोड पर खेल इंडिया ट्रस्ट द्वारा संचालित शूटिग एकेडमी में पहुंचे। यहां उन्होंने एयर पिस्टल से निशाना भी लगाया। प्रेस वार्ता में कहा कि शासन के अलावा जूना अखाड़ा भी हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों में जुटा है। 20 दिसंबर तक तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। अगले साल 12 मार्च को पहला शाही स्नान शिवरात्रि के दिन होने जा रहा है। ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह तोमर ने उन्हें क्षेत्र के युवाओं की शूटिग से अर्जित की गई उपलब्धियों और कला-संस्कृति के बारे में बताया। सहदेव तोमर, भगत सिंह, गौरव तोमर, आशीष भारद्वाज, मनीष तोमर, भूपेश बिस्ट आदि मौजूद रहे। महामंडल विधान का हुआ समापन

सरूरपुर कला स्थित श्री 1008 नेमिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में रविवार को अष्टाहनिका महापर्व के अंतर्गत श्री जिनसहस्त्रनाम महामंडल विधान पूरा हो गया। लगातार आठ दिनों तक आदिनाथ प्रभु की आराधना 1008 अ‌र्घ्य चढ़ाकर की गई। सुबह श्रीजी का अभिषेक शांतिधारा की गई।

विधान में मुख्य कलश महेश जैन ऋषभ जैन ने स्थापित किया। सौधर्म इंद्र प्रदीप जैन, विपिन जैन, शुभम जैन, मनोज जैन, रवि जैन, राजीव जैन, प्रमोद जैन, एवं जिन शासन प्रभावना संघ ने बनकर प्रभु की आराधना की। मुख्य निर्देशन नमन जैन विनिश्चयांश सरूरपुर कलां का रहा। श्रीजी की मंगल आरती की गई। प्रवचन के बाद प्रश्न मंच, एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम संपन्न हुई। हवन के साथ विधान को संपन्न किया गया।

chat bot
आपका साथी