बकाया गन्ना भुगतान न होने से रोष, 20 से धरना शुरू करने की चेतावनी

बागपत जेएनएन। बकाया गन्ना भुगतान को लेकर गांगनौली और बामनौली में किसानों की बैठक हुई जि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:07 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:07 PM (IST)
बकाया गन्ना भुगतान न होने से रोष, 20 से धरना शुरू करने की चेतावनी
बकाया गन्ना भुगतान न होने से रोष, 20 से धरना शुरू करने की चेतावनी

बागपत, जेएनएन। बकाया गन्ना भुगतान को लेकर गांगनौली और बामनौली में किसानों की बैठक हुई, जिसमें शीघ्र बकाया भुगतान न कराए जाने पर धरना शुरू करने की चेतावनी दी गई।

चौगामा क्षेत्र का गन्ना खरीद रही भैंसाना, किनौनी, मलकपुर गन्ना मिलों पर किसानों का गत पेराई सत्र का करोड़ों रुपए का भुगतान बकाया है। गन्ना मिलें बकाया भुगतान को गंभीरता नहीं ले रही हैं, जबकि इसी क्षेत्र का गन्ना खरीद रही दौराला व खतौली चीनी मिलों द्वारा किसानों के गन्ने का चालू पेराई सत्र का भी भुगतान किया जा रहा है। किसानों का आरोप है कि गन्ना मिलों पर सरकार भुगतान के लिए कोई दबाव नहीं डाल रही है। जिस कारण मिल मालिक बकाया भुगतान दबाए बैठे हैं। चुनाव दौरान सरकार ने किसानों से वादा किया था कि 14 दिन के अंदर बकाया भुगतान न करने वाली मिलों से किसानों को ब्याज भी देना दिलाया जायेगा। किसान के गन्ने का भाव 450 रुपए कुंतल दिलाने का वादा किया था, लेकिन सरकार किसान हित में अपना वादा पूरा नहीं कर पाई है। चेतावनी दी कि अगर 20 दिसंबर तक बकाया भुगतान न कराया गया तो धरना शुरू करेंगे। बैठक में नरेश डायरेक्टर, भोपाल सिंह, सुभाष, ओमपाल, महेंद्र, राजपाल, रामबीर, धर्मेंद्र, जितेंद्र, रामपाल, सुखबीर, वीरपाल, सहेंसरपाल, मंगल सिंह, राजबीर आदि मौजूद रहे।

टरबाइन में शार्ट सर्किट से सात घंटे बंद रही रमाला मिल

संवाद सूत्र, रमाला: सहकारी चीनी मिल रमाला में शार्ट सर्किट के कारण टरबाइन खराब हो गई, जिसके कारण मिल को सात घंटे के लिए बंद रखा गया। इस दौरान गन्ना लेकर आए किसानों को घंटों इंतजार के लिए मजबूर होना पड़ा। बाद में इंजीनियरों ने फाल्ट ठीक करके मिल में पेराई को सुचारू कराया।

उप प्रबंधक जीके पोदार ने बताया कि मंगलवार शाम को 6 बजे मिल की टरबाइन के नीचे लगे ट्रांसफार्मर में शार्ट सर्किट से बिजली की सप्लाई बंद हो गई। करीब सात घंटे बाद एक बजे इंजीनियरों ने फाल्ट को ठीक कर विद्युत सप्लाई बहाल की, जिसके बाद मिल चालू हो सका। तकनीकी खराबी से मिल में गन्ना तुलाई घंटों बाधित रही, जिसको लेकर किसानों ने हंगामा किया। इस दौरान हाईवे पर बुग्गियों की लंबी-लंबी कतारें लग गई। जिस कारण चालकों को इधर-उधर से अपने वाहन निकालने पड़े। उप प्रबंधक जीके पोदार का कहना है कि इलेक्ट्रिक फाल्ट की वजह से टरबाइन खराब हो गई थी, जिस कारण मिल को बंद करना पड़ा। फाल्ट को ठीक कर मिल चालू कर दी गई थी। हंगामा करने वालों में सोहनबीर, मंगत सिंह, रामेश्वर, जिले सिंह, रामफल, सुशील, दिनेश आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी