20 करोड़ से 20 गांवों में बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

जागरण संवाददाता, बागपत : जिले के देहात क्षेत्रों में स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्रों की दशा सुधारी जाए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 08:53 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 08:53 PM (IST)
20 करोड़ से 20 गांवों में बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
20 करोड़ से 20 गांवों में बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

जागरण संवाददाता, बागपत : जिले के देहात क्षेत्रों में स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्रों की दशा सुधारी जाएगी। फिलहाल 20 गांवों में स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्रों में 20 करोड़ की लागत से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे।

जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने की कवायद शुरू की गई है। इसमें देहात क्षेत्रों में बदहाल पड़े उप स्वास्थ्य केन्द्रों की दशा में सुधार किया जाएगा। फिलहाल 20 गांवों स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्रों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। इन सेंटरों में गैर संचारी रोगों का उपचार भी किया जाएगा। साथ ही गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना, बच्चों का टीकाकरण आदि का लाभ भी मिलेगा। सेंटर पर एक चिकित्सक, एएनएम, आशा व लैब टेक्नीशियन आदि की तैनाती रहेगी। सेंटर पर एक कक्ष बनाया जाएगा। साथ ही लैब भी खोली जाएगी। लैब में ब्लड टेस्ट, यूरिन, हीमाग्लोबिन आदि समेत 12 तरह की जांच की जाएगी। नेशनल हेल्थ मिशन के जिला प्रोग्राम मैनेजर प्रमोद कुमार ने बताया कि सेंटर की स्थापना व एनएनएम व आशा कार्यकर्ता को प्रशिक्षण आदि कार्य में 20 करोड़ 35 हजार रुपये का बजट मंजूर किया गया है। सेंटर पर एक कक्ष व लैब की स्थापना की जाएगी।

इन गांवों में खुलेंगे सेंटर

फतेहपुर पुट्ठी, दोरजा, सूरजा, बली, ब्राह्मणपुट्ठी, बाग्घू, पाली, अहेड़ा, अहमद शाहपुर पडरा, छोपरा महेशपुर, बिचपड़ी, फखरपुर, सांकरौद सुभानपुर, मुबारिकपुर, गोथरा, हरचंदपुर, गोना, लालियान, फुलेरा गांव में उप स्वास्थ्य केन्द्र में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी