हिडन के दोनों और घोषित होगा फ्लड जोन

सिचाई विभाग ने हिडन नदी के दोनों तरफ फ्लड जोन घोषित कराने की कवायद तेज कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:56 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:56 PM (IST)
हिडन के दोनों और घोषित होगा फ्लड जोन
हिडन के दोनों और घोषित होगा फ्लड जोन

बागपत, जेएनएन। सिचाई विभाग ने हिडन नदी के दोनों तरफ फ्लड जोन घोषित कराने की कवायद तेज कर दी है। अधिशासी अभियंता सिचाई ने बागपत में फ्लड जोन घोषित कराने को रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी। फ्लड जोन में आने वाली जमीन न किसी तरह का निर्माण होगा और न जमीन की खरीद-फरोख्त होगी। प्रदूषित पानी जाने से रुकेगा जिससे हिडन निर्मल बनेगी। इसकी जद में पश्चिम उप्र के सैकड़ों गांव आएंगे।

सिचाई एवं जल संशाधन विभाग बागपत, मेरठ, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, गाजियाबद गौतमबुद्धनगर में हिडन नदी के दोनों और फ्लड जोन (डूब क्षेत्र) घोषित कराने में जुटा है। अधिशासी अभियंता संजीव चौधरी ने मुख्य अभियंता (यमुना) सिचाई एवं जल संसाधन विभाग औखला नई दिल्ली को भेजी अपनी रिपोर्ट में कहा कि हिडन की बागपत में 65 किमी लंबाई

है तथा 40 गांवों से गुजर रही है। हिडन नदी के बीच से दोनों और 200-200 मीटर दूरी तक की जमीन फ्लड जोन के दायरे में आएगी।

---

इन गतिविधियों पर रोक

-फ्लड जोन घोषित होने पर हिडन के दोनों और निर्धारित दायरे में भवन निर्माण, व्यवसायिक गतिविधियां तथा भूमि पट्टा आवंटन या जमीन की खरीद फरोख्त पर रोक रहेगी।

---

ये होगा फायदा

-फ्लड जोने घोषित होने पर हिडन के दोनों और 200 मीटर दूर तक आबादी नहीं होने से गंदा पानी नदी में नहीं जाएगा जिससे

हिडन प्रदूषित होने से बचेगी। हिडन के दोनों और पौधारोपण होने से घना जंगल होने पर जंगली जानवरों को ठिकाना मिलेगा। हिडन का पानी निर्मल होने पर भूजल प्रदूषित नहीं होगा तथा जलीय जीव जंतुओं को जीवनदान मिलेगा। बाढ़ आने पर जान व माल का नुकसान होने से बचेगा।

--------

सिचाई एवं जल संसाधन विभाग फ्लड जोन घोषित कराने को आइटीआइ रुड़की के इंजीनियरों से बागपत समेत पश्चिम उप्र के सभी जिलों में सर्वे करा चुकी है। हम अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज चुके हैं। भारत सरकार गजट जारी कर फ्लड जोन घोषित करेगा।

-संजीव चौधरी, अधिशासी अभियंता-सिचाई

chat bot
आपका साथी