शोध उत्कृष्ट पुरस्कार से नवाजे गए डा. रामकरण

सउदी अरब की किग अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान के लिए उत्कृष्ट पुरसकार मिला।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:37 PM (IST)
शोध उत्कृष्ट पुरस्कार से नवाजे गए डा. रामकरण
शोध उत्कृष्ट पुरस्कार से नवाजे गए डा. रामकरण

बागपत, जेएनएन। सउदी अरब की किग अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान वैज्ञानिक डा. रामकरण शर्मा को कोविड-19 महामारी के दौरान अपने शोध और प्रतिबद्धता के लिए विश्वविद्यालय ने शोध उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित किया है। इसको लेकर उनके पैतृक गांव ट्योढ़ी में खुशी की लहर है।

भारत, अमेरिका, जापान और इटली के बाद डा. राम करन को सऊदी अरब में सम्मानित किया गया है। वह एंजाइमों से हानिकारक रसायन को हटाने के महत्वपूर्ण शोध में जुटे हैं। उन्हें वर्ष 2017 में लाल सागर में दो किमी नीचे मौजूद बैक्टीरिया से विशेष एंजाइम निकालने और उस पर शोध करने के लिए भी सऊदी अरब द्वारा अनुसंधान पुरस्कार दिया था। इसी शोध के लिए 2018 में उन्हें इटली में सर्वश्रेष्ठ शोध तथा अनुसंधान में रचनात्मकता पुरस्कार दिया गया। उनके रिसर्च पेपर को पब्लिसिग इंडस्ट्रीज के सबसे प्रतिष्ठित पब्लिकेशन स्प्रींगर अवार्ड से भी नवाजा गया। गौरतलब है कि डा. रामकरण शर्मा ट्योढ़ी गांव के बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। ट्योढ़ी गांव के प्राइमरी स्कूल से उनकी प्रारंभिक शिक्षा हुई। आईआईटी दिल्ली से अपनी पढ़ाई पूरी कर डा. रामकरण अमेरिका, जर्मनी, जापान और सऊदी अरेबिया के वैज्ञानिकों के साथ प्रदूषण, चिकित्सा, पर्यावरण और दूसरे ग्रहों पर जीवन की खोज पर शोध कर रहे हैं और पूरी दुनिया उनके शोधों को मान्यता देती है। काली पट् टी बांधकर अध्यापकों ने कार्य किया

कई मांगे पूरी न होने से नाराज शिक्षकों ने स्कूलों में काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य किया।

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष मास्टर विकास मलिक ने बताया कि गोपनीय आख्या अंकन के लिए नियमावली के विरूद्ध जाकर महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) उत्तर प्रदेश द्वारा निर्धारित पैरामीटर्स के विरोध में पुरानी पेंशन बहाली, शिक्षा मित्रों तथा अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाए जाने आदि समस्याओं का मांगपत्र 17 फरवरी को डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा गया था, लेकिन उनके मांगपत्र पर अभी तक कोई विचार नहीं किया गया। जिसके विरोध में संगठन द्वारा निर्णय लिया कि एक मार्च से पांच मार्च तक प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षक हाथ मे काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य करेंगे। जिस पर सोमवार को पूर्व माध्यमिक जूनियर हाईस्कूल इदरीशपुर के अलावा जनपद के अनेक विद्यालयों में शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य किया। इस मौके पर अवधेश कुमार, जयवीर सिंह, लोकेश शर्मा, अक्षय कुमार, धर्मेंद्र कुमार, जितेंद्र कुमार, हरिओम शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी