एक सप्ताह में शुरू हो जाएगी बन रही आरटी-पीसीआर लैब

सरूरपुर कलां सीएचसी में निर्माणाधीन आरटी-पीसीआर लैब एक सप्ताह में शुरू हो जाएगी। जल्दी उसके लिए उपकरण भी खरीद लिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:15 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:15 PM (IST)
एक सप्ताह में शुरू हो जाएगी बन रही आरटी-पीसीआर लैब
एक सप्ताह में शुरू हो जाएगी बन रही आरटी-पीसीआर लैब

बागपत, जेएनएन। सरूरपुर कलां सीएचसी में निर्माणाधीन आरटी-पीसीआर लैब एक सप्ताह में शुरू हो जाएगी। तब स्वास्थ्य विभाग को कोरोना जांच के लिए नमूने मेरठ या नोएडा नहीं भेजने पड़ेंगे। जल्द ही टेक्नीशियन की नियुक्त कर यहां जांच शुरू कराई जाएगी। फिर ज्यादा दिनों तक लोगों को रिपोर्ट आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

जिस तरह कोरोना का कहर लोगों के आंखों के सामने से गुजरा है, उसको देखते हुए अब कोरोना के आने वाले खतरे को लेकर शासन अलर्ट है। जिले के स्वास्थ्य विभाग को भी सतर्क किया जा रहा है। जिले में कोई जनहानि न हो, इसके लिए व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है। शासन से आरटी-पीसीआर लैब को शुरू करने के लिए निर्देशित किया गया है। उपकरण खरीदने के लिए 60 लाख रुपये का बजट जारी किया गया है, ताकि जल्द लैब को शुरू कराया जा सके। वहीं कर्मचारियों की नियुक्ति भी जल्द की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। एक सप्ताह में लैब को संचालित करने का लक्ष्य रखा गया है। भवन तो बनकर तैयार है, अब बस उपकरण खरीदे जाएंगे। उसके बाद लैब टेक्नीशियन की तैनाती की जाएगी। सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने कहा कि एक सप्ताह में आरटीपीसीआर लैब शुरू हो जाएगी। लैब के लिए उपकरण खरीदने के लिए शासन से बजट मिला है। जल्द उपकरण खरीदे जाएंगे। साक्षात्कार के आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग को नमूने मेरठ या नोएडा लैब में नहीं भेजने पड़ेंगे।

मोदी के जन्मदिन पर 25 हजार को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता, बागपत: जिले में टीकाकरण युद्ध स्तर पर चल रहा है, लेकिन 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जिले में मेगा टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जाएगा। इ

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. दीपा सिंह ने बताया कि दो दिन मेगा टीकाकरण किया जाएगा। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री के जन्म दिन पर 25 हजार लोगों को टीकाकरण लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं 20 सितंबर के 30 हजार लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सत्र के लिए माइक्रो प्लान बनाया जा रहा है। सभी सीएचसी और उनके आधीन स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी