रोजगार के अवसर खोजेंगे अफसर

यह खबर उन युवाओं को राहत देने वाली है जो बेरोजगार हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:52 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:52 PM (IST)
रोजगार के अवसर खोजेंगे अफसर
रोजगार के अवसर खोजेंगे अफसर

बागपत, जेएनएन। यह खबर उन युवाओं को राहत देने वाली है, जो बेरोजगार हैं। मिशन रोजगार अभियान के तहत जिला स्तरीय रोजगार प्लान बनाकर युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी से आदेश मिलने पर बागपत में जिला रोजगार प्लान बनाने की कवायद शुरू हो गई है।

पांच दिसंबर 2020 से मिशन रोजगार अभियान चल रहा है। अब अधिकारियों को योजनाओं से सृजित होने वाले रोजगार तथा स्वरोजगार का प्लान बनाकर मिशन रोजगार के पोर्टल पर अपलोड करना होगा,फिर प्लान के अनुसार सालभर तक युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जाएगा। रोजगार की राह आसान करने को युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

सीडीओ अभिराम त्रिवेदी ने कहा कि जिला रोजगार प्लान जल्द बनवाकर पोर्टल पर अपलोड कराया जाएगा। बता दें कि चंद रोज पहले ही सेवायोजन विभाग ने रोजगार मेला लगवाकर बागपत के 470 युवाओं को कंपनियों में नौकरी दिलाई है। अब गर्मी से बेहाल नहीं होंगे प्राइमरी स्कूलों के बच्चे

उन हजारों बच्चों के लिए अच्छी खबर, जिनके स्कूूलों में बिजली अब तक नहीं है। प्रदेश के स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने वंचित प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों में विद्युतीकरण कराने का आदेश दिया है। विद्युत पोल से 40 मीटर मीटर तक की दूरी पर एक किलो वाट क्षमता का कनेक्शन 7539 रुपये तथा दो किलोवाट क्षमता का कनेक्शन 11539 रुपये में मिलेगा। आपरेशन कायाकल्प के तहत बिजली कनेक्शन लेने का खर्च वहन होगा। बजट की व्यस्था नहीं होने पर प्रस्ताव बनाकर निदेशालय को भेजा जाएगा।

शिक्षा विभाग की इस पहल का जिले के 50 से ज्यादा उन प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों को फायदा मिलेगा, जिनमें बिजली की सुविधा नहीं है। बिजली मिलने पर बच्चों और शिक्षकों को गर्मी में पसीना-पसीना नहीं होना पड़ेगा।

सीडीओ अभिराम त्रिवेदी ने कहा कि बीएसए तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को वंचित स्कूलों में विद्युतीकरण कराने को निर्देशित करेंगे।

chat bot
आपका साथी