कोरोना से निपटने को बनेंगे इमरजेंसी आपरेशन सेंटर

कोरोना जैसी आपदा से निपटने के लिए प्रदेश सरकार दूरगामी कदम उठा रही है। इसके अंतर्गत जिले में इमरजेंसी आपरेशन सेटर स्थापित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:46 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:46 PM (IST)
कोरोना से निपटने को बनेंगे इमरजेंसी आपरेशन सेंटर
कोरोना से निपटने को बनेंगे इमरजेंसी आपरेशन सेंटर

जेएनएन, बागपत: कोरोना जैसी आपदा से निपटने के लिए प्रदेश सरकार दूरगामी कदम उठा रही है। बागपत समेत हर जिले में इमरजेंसी आपरेशन सेंटर की स्थापना होगी। इससे शासन और प्रशासन के बीच सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान होने से समय रहते आपदा से निपटने को प्रभावी जमीनी कार्रवाई की जा सकेगी।

कोरोना कहर बरपाने में कसर नहीं छोड़ रहा है। ऐसे में अब प्रदेश के राहत आयुक्त ने बागपत समेत सभी डीएम से जिलों में कोविड समेत सभी आपदाओं को नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए 1000 वर्ग फुट में इमरजेंसी सेंटर की स्थापना कराने का आदेश दिया है। इस सेंटर में 40 लोगों की डेस्क होगी। इसमें 20 एलईडी स्क्रीन लगेंगी, जिनके माध्यम से वीडियो कांफ्रेसिग के जरिए समीक्षा करने और सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान

हो सकेगा। उच्च गुणवत्ता के कंप्यूटर, एलईडी टीवी डीटीएच सुविधा के साथ, मल्टीफक्शन प्रिटर, नोटिस बोर्ड, फर्नीचर, हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन व अनलिमिटेड काल सुविधा युक्त पीआरई कनेक्शन जैसी हाईटेक सुविधा रहेगी। आवश्यकता पड़ने पर इमरजेंसी आपरेशन सेंटर को काल सेंटर के रूप में संचालित किया जा सकेगा।

मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह ने इमरजेंसी आपरेशन सेंटर की स्थापना काम जल्द कराने को डीएम को लिखा है। डीएम राज कमल यादव ने सीडीओ और एडीएम को कार्रवाई करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि इमरजेंसी आपरेशन सेंटर के बनने पर कोरोना से निपटने के साथ ही किसी भी आपदा से निपटने में आसानी होगी, क्योंकि आपदा के समय सिस्टम को सक्रिय होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। व्यापारियों की मांगों को

सरकार करे पूरा

अग्रवाल मंडी टटीरी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुजफ्फरनगर आगमन पर सरकार में स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने व्यापारियों के हितों में एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में व्यापारियों ने कई मांगों को उठाया गया। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल बागपत के जिलाध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता ने कहा कि मांग जायज है, सरकार को इसे पूरा करना चाहिए। हंसराज गुप्ता, पंकज गुप्ता, ईश्वर अग्रवाल, संजय गर्ग, श्यामसुंदर गर्ग आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी