एन-95 के नाम पर धड़ल्ले से बिक रहे डुप्लीकेट मास्क

कोरोना महामारी की दूसरी लहर पहले से ज्यादा संक्रामक है। इसी के साथ आम जन द्वारा प्रयोग किये जा रहे मास्क की गुणवत्ता पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:51 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:51 PM (IST)
एन-95 के नाम पर धड़ल्ले से बिक रहे डुप्लीकेट मास्क
एन-95 के नाम पर धड़ल्ले से बिक रहे डुप्लीकेट मास्क

जेएनएन, बागपत: कोरोना महामारी की दूसरी लहर पहले से ज्यादा संक्रामक है। इसी के साथ आम जन द्वारा प्रयोग किए जा रहे मास्क की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। स्थिति है कि जिले में मेडिकल स्टोरों पर ओरिजनल एन-95 मास्क उपलब्ध नहीं है, जबकि नकली एन-95 मास्क धड़ल्ले से बिक रहे हैं।

कोराना संक्रमण लगभग सवा साल से लोगों के मौत का पैगाम बनी हुई है। पिछले साल जब इसका प्रकोप बढ़ा तो इसकी प्रभावी रोकथाम के लिए एन-95 मास्क को कारगर बताया गया लेकिन उस समय चिकित्सकों को भी एन-95 मास्क मयस्सर नहीं हो पाए थे। फिलहाल महामारी अपने दूसरे दौर में और पहले से ज्यादा संक्रमण होकर लोगों के बीच हैं, लेकिन मास्क के मामले में स्थिति सवा साल पहले वाली ही है। अलबत्ता तो लोग मास्क लगाने को तैयार नहीं हैं? मगर जो सजग हैं? उन्हें भी गुणवत्तापूर्ण मास्क मुहैया नहीं हो पा रहे हैं। जिले के मेडिकल स्टोरों की बात की जाए तो यहां एन-95 मास्क के नाम पर नकली मास्क ही बेचे जा रहे हैं। हालांकि इनको 30 से 40 रुपये में ही बेचा जा रहा हैं? मगर सवाल यह हैं? कि क्या ये मास्क कोरोना संक्रमण को रोक पाने में कारगर हैं? चिकित्सक बताते हैं? कि बाजार में मिल रहे साधारण और नकली एन-95 मास्क कोरोना संक्रमण को रोकने में सक्षम नहीं है। इस संबंध में मेडिकल स्टोर संचालकों का कहना हैं? कि ऊपर से ही एन-95 की किल्लत चल रही हैं? और इनकी कीमत ज्यादा होने के कारण बिकते भी कम हैं।

कोरोना से दो और की गई जान, 151 संक्रमित

जागरण संवाददाता, बागपत: कोरोना से मरने वालों की लिस्ट लंबी होती जा रही है। मंगलवार को कोरोना संक्रमण से दो और मरीजों की मौत हो गई।

जिले में अभी कोरोना वायरस का प्रकोप कम नहीं हुआ है। आंकड़ा हर रोज डेढ़ सौ और दो सौ के पार हो रहा है। संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, तो मरने वालों की लिस्ट हर रोज लंबी होती जा रही है। मई माह में मौतों का आंकड़ा 50 के पार पहुंच गया है। शनिवार को भी दो लोगों की मौत कोविड अस्पताल में हुई है। सोमवार रात कोविड अस्पताल में भर्ती बागपत ब्लाक व बड़ौत के दो मरीज की मौत हो गई। मंगलवार की सुबह छपरौली ब्लाक के भी एक मरीज ने दम तोड़ दिया। वहीं 151 लोग संक्रमित हो गए हैं। ठीक होने वाले की संख्या 147 है। अस्पताल और होम आइसोलेशन से लोगों के डिस्चार्ज होने की वजह से एक्टिव केस 2015 पर पहुंच गए है।

सीएमओ डा. आरके टंडन ने कहा कि कोरोना से संक्रमितों की जाने जा रही है, लेकिन लोग अभी भी जागरूक नहीं है। प्रतिदिन पाजिटिव केस भी मिल रहे हैं। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग मिलकर हर संभव प्रयास कर रहे है। हर व्यक्ति को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

chat bot
आपका साथी