चिकित्सक मानवता का ख्याल रख करें सेवा : केपी मलिक

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तीन वर्ष पूर्ण होने पर कलक्ट्रेट सभागार में मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:38 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:38 PM (IST)
चिकित्सक मानवता का ख्याल रख करें सेवा : केपी मलिक
चिकित्सक मानवता का ख्याल रख करें सेवा : केपी मलिक

बागपत, जेएनएन। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तीन वर्ष पूर्ण होने पर कलक्ट्रेट सभागार में आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि बड़ौत विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक केपी मलिक रहे। श्रमिकों को गोल्डन कार्ड वितरित किए। योजना की उपलब्धि के बारे में बताया गया।

विधायक केपी मलिक ने कहा आयुष्मान गोल्डन कार्ड में चयनित अस्पताल के मालिक व चिकित्सक पैसे को प्राथमिकता न देकर लाभार्थी को लाभ दें और मानवता का ख्याल रखें। स्वास्थ्य सेवा करना जीवन में सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना बहुत ही सराहनीय हैं, जिसका लाभ मिलना चाहिए।

डीएम राजकमल यादव ने बताया कि योजना के अंतर्गत 27860 परिवारों के 90170 सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनाकर जनपद बागपत प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। योजना के अंतर्गत 4400 लाभार्थियों को निश्शुल्क उपचार उपलब्ध कराया गया, जिसमें लगभग 4.50 करोड़ रुपए का भुगतान शासन द्वारा चिकित्सालय को किया है। लाभार्थियों का उपचार में भी बागपत प्रदेश में पांचवें स्थान पर है। सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि योजना अंतर्गत जनपद में वर्तमान में 16 चिकित्सालय सूचीबद्ध हैं, जिसमें एक जिला अस्पताल, छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा नौ निजी चिकित्सालय हैं।

इस अवसर पर सीएमएस डा. बीएलएस कुशवाह, डा.यशवीर, जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. कपिल सरोहा, जिला इंफार्मेशन सिस्टम प्रबंधक अभिषेक, जिला शिकायत प्रकोष्ठ प्रबंधक यतिन चौहान सहित सभी सीएचसी के अधीक्षक मौजूद रहे। अब होगा सिगल यूज प्लास्टिक का सफाया

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अब गांवों में सिगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलेगा। सभी 244 ग्राम पंचायतों में सिगल यूज प्लास्टिक का नामोनिशान मिटाने के लिए प्रस्ताव पास कर धरातल पर काम किया जाएगा।

एक से 31 अक्टूबर तक गांवों में सिगल यूज प्लास्टिक का एकत्रीकरण कराएंगी। सिगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता अभियान चलेगा। सिगल यूज प्लास्टिक से उत्पन्न प्रदूषण के खतरों से ग्रामीणों को अवगत कराएंगे। इसके लिए हर गांव में जिम्मेवार लोगों की कमेटी बनेगी।

जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह ने कहा कि सिगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाने की कार्य योजना पर धरातल पर काम कराया जाएगा। सिगल यूज प्लास्टिक निस्तारण से गांव में नालियां और गलियां स्वच्छ रहेंगी।

chat bot
आपका साथी