शरीर में पानी की मात्रा न होने दें कम, लेते रहें प्रोटीनयुक्त भोजन

कोरोना महामारी में सेहत का सही ख्याल रखने पर वायरस नहीं जकड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:02 PM (IST)
शरीर में पानी की मात्रा न होने दें कम, लेते रहें प्रोटीनयुक्त भोजन
शरीर में पानी की मात्रा न होने दें कम, लेते रहें प्रोटीनयुक्त भोजन

बागपत, जेएनएन। कोरोना महामारी में सेहत का सही ख्याल रखने पर वायरस नहीं जकड़ेगा। सावधानियां तो बरतनी है ही उसके साथ संतुलित आहार पर भी लोगों को ज्यादा ध्यान देना है। सबसे बड़ी बात है कि शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी है। हर रोज पांच-छह लीटर पानी पीना है।

बागपत सीएचसी के प्रभारी अधीक्षक डा. कुमार अभिषेक ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक है। सावधानियां बरतेंगे तो हम स्वस्थ रहेंगे और दूसरों तक कोरोना के वायरस को पहुंचने नहीं देंगे। सभी को एक बात का ख्याल रखना है कि शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी है। इसके लिए हमे हर रोज पांच-छह लीटर पानी पीना है। इसके अलावा भोजन में प्रोटिनयुक्त पदार्थों को शामिल करना है, जिससे की शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत मिलें। केले और सेब का सेवन हर हाल में करते रहे। इसके अलावा अंडा के सेवन से भी शरीर को प्रोटीन की पूर्ति हो जाती है। तरल पदार्थ ज्यादा से ज्यादा ले। दिन दो बार काढ़े को भी दिनचर्या में शामिल करें। हरी सब्जियां, मौसमी फल और ऐसे फल, जिसमें विटामिन-सी मिले उनका सेवन करें। सबसे ज्यादा जरूरी है कि कोरोना से बचाव भी करें। चेहरे पर मास्क और दो गज की दूरी का पालन करें। इम्युनिटी बढ़ाने को कपालभाती व करें अनुलोम विलोम

कोरोना से बचाव को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योगाचार्य दीपक तोमर ने बताया कि मनुष्य को कपालभाती व अनुलोम विलोम सबसे कारगर है। सभी लोग अपनी दिनचर्या में बदलाव करें, प्रतिदिन समय निकालकर कुछ समय योग व प्राणायाम करें। उन्होंने बताया कि कोरोना जानलेवा बीमारी है, परंतु योग से इस बीमारी पर पार पाया जा सकता है। रोजाना मनुष्य योग कर अपने शरीर व इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं, जिससे शरीर वायरस से लड़ सकें। आसन में योगमुद्रा, हलासन, त्रिकोनासन, अगर हो सकें, तो जलनेती और सुथरनेती भर करें। योग करने के बाद गर्म पानी व कोई अन्य गर्म काढ़ा आदि जरूर लें।

chat bot
आपका साथी