मन में किसी तरह के डर को न होने दें हावी

वरिष्ठ चिकित्सक डा. अनवार अहमद का कहना है कि कोरोना जानलेवा वायरस है। पहली लहर में संक्रमण का खतरा ज्यादा नहीं था। दूसरी लहर में भय कम है लेकिन बीमारी कस्तर ज्यादा प्रभावित कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:34 PM (IST)
मन में किसी तरह के डर को न होने दें हावी
मन में किसी तरह के डर को न होने दें हावी

जेएनएन, बागपत: वरिष्ठ चिकित्सक डा. अनवार अहमद का कहना है कि कोरोना जानलेवा वायरस है। पहली लहर में खौफ अधिक था, लेकिन संक्रमण में खतरा अधिक नहीं था। दूसरी लहर में लोगों को खौफ नहीं है, पर बीमारी का स्तर लोगों को प्रभावित कर रहा है। तीन दिन से अधिक निमोनिया होने के बाद यह वायरस और खतरनाक साबित हो रहा है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, बस बचाव करें और घरों पर सुरक्षित रहें। सुरक्षित रहकर ही कोरोना वायरस को हराया जा सकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म पानी में नींबू, तुलसी की चाय, गर्म दूध व हल्दी के साथ-साथ अन्य पौष्टिक आहार का नियमित सेवन करना चाहिए। बिना चिकित्सक की सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें।

तनाव मुक्त होकर कराएं इलाज

हां, हमने कोरोना हराया...

संवाद सहयोगी, खेकड़ा : कोविड अस्पताल में 12 दिन भर्ती रहे मोहन सिंह का कहना है कि बुखार में लापरवाही बरतना उन्हें काफी भारी पड़ा। दो दिन की लापरवाही के कारण 12 दिन अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा। अगर बुखार होते ही डाक्टर की सलाह से इलाज कराता तो शायद वायरस की गिरफ्त में नहीं आता। संक्रमित होने के बाद तनाव मुक्त होकर इलाज कराना चाहिए। तनाव होने पर जान बचाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इसलिए दिमाग में कतई नहीं लाना चाहिए कि कोरोना है इलाज सामान्य बीमारी की भांति कराना चाहिए। इलाज के साथ परहेज में कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

36 सौ का लक्ष्य और 1403 को लगा टीका

बागपत: स्वास्थ्य केंद्रों पर 3600 के लक्ष्य के मुकाबले मात्र 1403 का टीकाकरण किया गया।

सीएमओ डा. आरके टंडन ने बताया कि सीएचसी और पीएचसी समेत सब सेंटरों पर 36 सत्रों में टीकाकरण के लिए 36 सौ का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन इन केंद्रों पर 1403 को ही टीका लग है। बागपत सीएचसी और सीएचसी के आधीन पीएचसी सब सेंटर पर 800 का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन 280 को ही टीका लगा। इसी तरह बड़ौत को 800 के लक्ष्य के सापेक्ष 300 को, बिनौली को 500 के सापेक्ष 230, छपरौली को 600 के सापेक्ष 210, खेकड़ा को 500 के सापेक्ष 213 और पिलाना सीएचसी को 400 के सापेक्ष 170 को टीका लगा।

chat bot
आपका साथी