सकारात्मकता के लिए दूसरों से न करें खुद की तुलना : डा. नीरज

दिगंबर जैन कालेज में मिशन-शक्ति फेज-3 के तहत स्थापित बालिका हेल्थ क्लब के अंतर्गत कार्यक्रम हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:09 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:09 PM (IST)
सकारात्मकता के लिए दूसरों से न करें खुद की तुलना : डा. नीरज
सकारात्मकता के लिए दूसरों से न करें खुद की तुलना : डा. नीरज

बागपत, जेएनएन। दिगंबर जैन कालेज में मिशन-शक्ति फेज-3 के तहत स्थापित बालिका हेल्थ क्लब के अंतर्गत शुक्रवार को आनलाइन प्रतियोगिता हुई। इसका विषय क्लिक दा पिक एनहेंस सेल्फ कांफिडेंस एंड क्वालिटी आफ लाइफ रखा गया।

इसमें प्रतिभागियों को अपने जीवन के किसी ऐसे क्षण को विश्लेषित करना था, जो उनके लिए सकारात्मक उर्जा का संचार करता हो, ताकि जीवन की कठिनाईयों से जूझने का हौंसला बढ़े। कालेज प्राचार्य प्रो. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि यह एक प्रतियोगिता ही नहीं बल्कि ज्ञान, सोच की एक कड़ी है, जिससे छात्राओं को मानसिक रूप से ओर मजबूत बनाने में सहायता मिलती है। संयोजिका असिस्टेंट प्रोफेसर मनोविभाग डा. नीरज ने बताया कि प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्राओं के आत्मविश्वास, आत्म प्रत्यय, जीवन गुणवत्ता को बढ़ावा देना एवं स्वयं के प्रति एक सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना है। सकारात्मकता के लिए दूसरों से खुद की तुलना न करें। कार्यक्रम में डा. शिजिता अग्रवाल, डा. रंजिता बंसल, डा. अंशु अग्रवाल, डा. रीता रानी गौड़, डा. दीपक जैन, डा. नमिता जैन आदि ने अपने विचार रखें। त्याग मनुष्य को भगवान बना देता है: महेश शास्त्री

बरनावा के चंद्रप्रभ दिगंबर जैन मंदिर में दशलक्षण धर्म के अष्टम सोपान उत्तम त्याग धर्म के पावन प्रसंग पर श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर अ‌र्घ्य समर्पित किए।

विधानाचार्य पंडित महेश चंद शास्त्री ने धर्मसभा में कहा कि धर्म की इमारत त्याग की नींव पर ही खड़ी होती है। मनुष्य को वस्तु के त्याग के साथ इसके प्रति ममत्व भाव का भी त्याग करना चाहिए। संसार में वही पुरुष दानी है, जो स्वेच्छा से अपने जीवन में त्याग को अपना लेता है। त्याग से ही मनुष्य को परमात्मा की प्राप्ति होती है। बिनौली के श्री दिगंबर जैन पुराना मंदिर में पंडित अशोक शास्त्री ने पूजा संपन्न कराई। इस अवसर पर रविद्र जैन, राकेश जैन, प्रमोद जैन, नीरज जैन, जिवेंद्र जैन, श्रवण जैन, मनोज जैन, अनुज जैन, राहुल जैन, उन्नति जैन, उत्तम, वर्षा जैन, स्वस्ति जैन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी