ग्राम संगठन की महिलाओं को एक करोड़ 62 लाख के कृषि यंत्र बांटे

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन सिलाना कलस्टर से जुड़ी आठ गांव के संगठन से जुड़ी महिलाओं को एक करोड़ 62 लाख रुपये कीमत के कृषि यंत्र बांटे गये।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:30 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:30 PM (IST)
ग्राम संगठन की महिलाओं को एक करोड़ 62 लाख के कृषि यंत्र बांटे
ग्राम संगठन की महिलाओं को एक करोड़ 62 लाख के कृषि यंत्र बांटे

जेएनएन, बागपत : श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन सिलाना कलस्टर से जुड़ी आठ गांव के संगठन से जुड़ी महिलाओं को एक करोड़ 62 लाख रुपये के कृषि यंत्र बांटे गये।

शुक्रवार को छपरौली ब्लाक में आयोजित कार्यक्रम में सांसद डा. सत्यपाल सिंह व डीएम राजकमल यादव ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन सिलाना कलस्टर के बासौली, मुकुंदपुर, शेरपुर, हलालपुर, सिलाना, चांदनहेड़ी, लुहारा व बरवाला गांव के ग्राम संगठन की महिलाओं को एक करोड़ 61 लाख 47 हजार रुपए के कृषि उपकरण वितरित किए। इसमें आठ ट्रैक्टर, सात मिनी ट्रैक्टर, रोटावेटर व 40 कृषि उपकरण के अलावा 40 ई-रिक्शा भी शामिल हैं।

वितरण समारोह में सांसद डाक्टर सत्यपाल सिंह ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक उत्थान के लिए कृषि यंत्रों के अलावा ईं-रिक्शाओं का वितरण किया गया है, ताकि महिलाएं अपनी आजीविका बढ़ा सकें। सांसद ने लाभार्थियों को यह भी सलाह दी कि वे इन यंत्रों को अपना निजी समझकर देखभाल करें, ताकि ये जल्द बेकार न हों। उन्होंने कहा कि किसान प्रगतिशील होंगे, तो सशक्त बागपत का निर्माण होगा।

डीएम राजकमल यादव ने कहा कि सभी लोग पानी का सदुपयोग करें, अनावश्यक रूप से पानी को व्यर्थ ना करें। कोई भी व्यक्ति अपने घरों में सबमर्सिबल चलाकर ना छोड़े, जितने पानी की आवश्यकता है उतना पानी प्रयोग करें, जो बड़े घर हैं वे अपने घरों में वाटर हार्वेस्टिग अवश्य बनवाएं, जिससे कि वाटर लेवल बना रहेगा।

डीएम ने कार्यदायी संस्थाओं को कार्य मानक के अनुरूप और गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश देते हुए हिदायत दी कि यदि कार्य गुणवत्ता के अनुरूप नहीं होगा तो ऐसी कार्यदायी संस्थाओं के प्रति उनके संबंधित अधिकारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इस दौरान विक्रम राणा, वेदपाल उपाध्याय, डाक्टर नीरज कौशिक, पवन कुमार शर्मा, राजीव तोमर, सीडीओ अभिराम त्रिवेदी, डीडीओ हुबलाल, बीडीओ राजीव कुमार, धर्मेंद्र प्रधान मुकुंदपुर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी