गंदगी न फैले और न हो पानी इकट्ठा.यही है डेंगू से बचाव

बढ़ते डेंगू और बुखार के प्रकोप के बीच मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया गया। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:03 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:03 PM (IST)
गंदगी न फैले और न हो पानी इकट्ठा.यही है डेंगू से बचाव
गंदगी न फैले और न हो पानी इकट्ठा.यही है डेंगू से बचाव

बागपत, जेएनएन। बढ़ते डेंगू और बुखार के प्रकोप के बीच मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचारी रोग नियंत्रण का अभियान का शुभारंभ किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों को बीमारी से बचाव के लिए जागरूक करेगी और बीमारों का सर्वेक्षण करेगी। यह अभियान एक नवंबर तक चलेगा।

जिले में लगातार बुखार बढ़ता जा रहा है। डेंगू जानलेवा होता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग भी इस प्रकोप को कम करने में नाकाम साबित हो रहा है। अब केवल लोगों को जागरूक कर बीमारी से बचाव किया जाएगा। शासन के आदेश पर संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया गया है। इसका शुभारंभ मंगलवार को सीएमओ डा. दिनेश कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष सूरजपाल सिंह, एसीएमओ डा. गजेंद्र सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. यशवीर सिंह, डा. सुरुचि, डा. विभाष राजपूत ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के माध्यम से कर्मचारियों ने लोगों को स्लोगन और पोस्टर के माध्यम से जागरूक किया। अभियान के नोडल अधिकारी डा. भुजवीर सिंह ने बताया कि जिले में अब अभियान चलाकर लोगों को डेंगू और बुखार से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा। बताया कि जाएगा कि अपने आस-पास साफ सफाई रखें। गंदा और साफ पानी इकट्ठा न होने दें। बच्चों को पूरी बाजू की शर्ट पहने, बासी खाना, कटे हुए फल खाने से बचें। लंबे समय से किसी को बुखार आ रहा है तो इसकी जांच स्वास्थ्य केंद्र पर कराए। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत टीमें घर जाकर बुखार और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों की पहचान करेगी। उसके बाद बीमारी का स्वास्थ्य विभाग की टीम इलाज करेगी।

chat bot
आपका साथी