डेंगू की बढ़ रही जकड़, फाइलों में हो रही लोगों की सुरक्षा

स्वास्थ्य विभाग की फाइलों में लोगों की डेंगू मलेरिया और वायरल फीवर से सुरक्षा होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:31 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:31 PM (IST)
डेंगू की बढ़ रही जकड़, फाइलों में हो रही लोगों की सुरक्षा
डेंगू की बढ़ रही जकड़, फाइलों में हो रही लोगों की सुरक्षा

बागपत, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग की फाइलों में लोगों की डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर से सुरक्षा की जा रही है, जबकि जमीनी हकीकत कुछ ओर है। लोग बुखार से तप रहे हैं, लेकिन विभाग अपनी फाइलों में सुरक्षा की गारंटी दे रहा है। हालत ऐसे बने हुए हैं कि बुखार जान पर बन आया है।

बारिश के बाद मौसम भी बदला है और मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ा है। बुखार की गिरफ्त में लोग आ गए है। घर-घर में वायरल फीवर से पीड़ित है। पहले तो लोग बुखार तपते है, उसके बाद टाइफाइड और फिर डेंगू हो रहा है। जिले में डेंगू के पाजिटिव केस 27 थे, अब चार और लोगों में पुष्टि हुई तो केस 31 हो गए। विभाग का दावा है कि सभी स्वस्थ है। डेंगू मिलते ही खानापूर्ति शुरू हो जाती है। सैंपल लिए जाते है, जिसमें किसी को भी पुष्टि नहीं होती है। यह ही हाल सरकारी चिकित्सालयों की लैब का भी है। गांव, कस्बे और शहरों में मच्छरों से निजात दिलाने के लिए सिर्फ फाइले पूरी हो रही है। सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने डेंगू का बुखार बढ़ा तो है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। वायरल से पीड़ितों को समुचित इलाज दिया जा रहा है। छिड़काव भी प्रशासन के सहयोग से किया जा रहा है। जहां छिड़काव नहीं हुआ और बुखार बढ़ रहा है तो वहां के लोग हमें जानकारी दे। वहां कैंप भी लगाया जाएगा और छिड़काव भी करवाएंगे।

न छिड़काव हुआ और न फागिग, मच्छरों का बढ़ रहा प्रकोप

बागपत निवासी शिवकुमार ने बताया कि मच्छरों ने नींद हराम क दी है। नगर पालिका की ओर से न तो छिड़काव कराया जाता और न ही फागिग। फाइलों में ही काम किया जा रहा है। अफसरों की निगरानी में यह सब काम होना चाहिए। काठा गांव के जितेंद्र ने बताया कि गांव में न छिड़काव होता और न हीं फागिग। मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। बुखार के मरीज सरकारी और प्राइवेट में इलाज चल रहा है। प्रशासन से मांग की मच्छरों से निजात दिलाई जाए।

----------

जलभराव से भी लोग परेशान

-- बारिश व अन्य कारणों से हो रहे जलभराव की वजह भी बीमारी फैलने का एक कारण बन रहा है। जहरीले मच्छर पनपे हुए है। बीमारी का प्रकोप बढ़ रहा है। जलभराव से निजात नहीं दिलाई जा रही है। वहीं साफ-सफाई न होना भी परेशानी की एक वजह है।

chat bot
आपका साथी